पराली पर राघव से बीच डिबेट में भिड़े बीजेपी प्रवक्ता, आप नेता करने लगे माइक पॉल्यूशन की बात, एंकर को करना पड़ा बीच बचाव

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एक टीवी डिबेट में आप नेता राघव चड्ढा और बीजेपी के आर पी सिंह पराली के मुद्दे को लेकर भिड़ते नजर आए। राघव ने प्रदूषण के लिए पराली और पटाखों को जिम्मेदार ठहराया।

raghav chadha, delhi pollution, tv debate
प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने दो दर्जन कदम उठाए हैं- राघव चड्ढा (फोटो- @raghav_chadha)

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बाद अब पार्टियां एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का खेल खेलने लगी है। दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी जहां इस प्रदूषण के लिए पराली और पटाखों को दोष दे रही है, तो वहीं विपक्ष इसके लिए सरकार की नाकामी पर दोष मढ़ रहा है। एक टीवी डिबेट में भी कुछ इसी तरह से आप, बीजेपी और कांग्रेस के प्रवक्ता भिड़ते दिखे।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा ने आजतक पर चल रहे एक डिबेट में भाग लेते हुए कहा कि प्रदूषण के लिए पराली भी जिम्मेदार है। एंकर अंजना ओम कश्यप के पूछे गए सवालों पर आप नेता ने कहा- “दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने दो दर्जन कदम उठाए हैं। आपने जब भाजपा के प्रवक्ता को कहा कि पराली को रोकने के लिए भाजपा की हरियाणा सरकार, ये डी कंपोडर स्प्रेडर स्प्रे करके पराली जलाने की जितनी भी घटनाएं हैं, उसे कम करिए, तो ये कहते हैं कि आप आइए हमारे साथ बैठिए, आप चाय पीजिए हम आपको सुझाव देंगे”।

आप नेता ने आगे कहा कि जब सॉल्यूशन मौजूद है, जब पूसा बायो डी कंपोजर का स्प्रेडर मौजूद है, तो आप हरियाणा में उसे क्यों नहीं लागू करते। तो ये जवाब नहीं देंगे। इसी बीच भाजपा के प्रवक्ता आर पी सिंह, राघव को टोकते हुए बीच में बोलने लगे। जिसके बाद दोनों ओर से शब्दों के बाण छुटने लगे। राघव चड्ढा बीजेपी प्रवक्ता की इस हरकत पर माइक पॉल्यूशन की बात कहने लगे। जिसके बाद एंकर के रूप में मौजूद अंजना ओम कश्यप को दोनों के बीच में बोलना पड़ गया। उनके बीच-बचाव के बाद जाकर ये डिबेट फिर से आगे बढ़ सका।

इसके बाद बीजेपी प्रवक्ता ने पलटवार करते हुए कहा कि केजरीवाल सरकार ने सात साल में एक भी बस नहीं जोड़ी, जो करना चाहिए था, वो किया नहीं। इसलिए दूसरों पर आरोप लगा रहे हैं। अगर पराली का असर है तो बाकि जगह क्यों नहीं है?

आप-बीजेपी के बाद जब कांग्रेस प्रवक्ता की इस डिबेट में बारी आई तो उन्होंने भी राघव चड्ढा के आरोपों पर जोरदार पलटवार किया। कांग्रेस प्रवक्ता आलोक शर्मा ने कहा- पराली जली बठिंडा में, ना चंडीगढ़ में असर होता है, ना करनाल में, ना पानीपत में असर होता है। सीधे दिल्ली पर सीधा असर हो जाता है, पता नहीं क्या वैज्ञानिक कारण है इसका?

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
तुर्की ने मार गिराया रूसी लड़ाकू विमान
अपडेट