scorecardresearch

Balwant Singh Mankotia: AAP ने न‍िकाला, BJP ने गले लगाया- बर्खास्‍तगी के पांच द‍िन बाद ही बलवंत सिंह मनकोटिया ने ज्वाइन की भाजपा

Jammu and Kashmir News: जम्मू-कश्मीर पैंथर्स पार्टी छोड़ने के बाद मनकोटिया आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए थे, लेकिन उन्हें पार्टी से बाहर निकाल दिया गया था। बीजेपी ने उनका स्वागत करते हुए अपनी पार्टी में शामिल कर लिया।

Balwant Singh Mankotia: AAP ने न‍िकाला, BJP ने गले लगाया- बर्खास्‍तगी के पांच द‍िन बाद ही बलवंत सिंह मनकोटिया ने ज्वाइन की भाजपा
Balwant Singh Mankotia: बलवंत सिंह मनकोटिया ने थामा बीजेपी का दामन (Photo- Indian Express)

Balwant Singh Mankotia Joins BJP: जम्मू-कश्मीर पैंथर्स पार्टी के पूर्व अध्यक्ष बलवंत सिंह मनकोटिया भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। वह पार्टी के महासचिव तरुण, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और राजीव चंद्रशेखर की मौजूदगी में गुरुवार (29 सितंबर) को बीजेपी में शामिल हुए। जम्मू-कश्मीर पैंथर्स पार्टी छोड़ने के बाद मनकोटिया आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए थे, लेकिन हाल ही में उन्हें पार्टी से बाहर निकाल दिया गया था। बीजेपी के महासिचव ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि मनकोटिया बीजेपी में शामिल हो रहे हैं क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व से प्रेरित हैं।

इस दौरान बलवंत सिंह मनकोटिया ने कहा, “मैंने सोचा था कि जिस दिन बीजेपी महाराजा की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा करेगी। मैं बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा। इसके अलावा पैंथर्स पार्टी के संस्थापक प्रोफेसर भीम सिंह के पास पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को जम्मू-कश्मीर के साथ फिर से जोड़ने का दृष्टिकोण था और मुझे लगता है कि बीजेपी ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो इसे निष्कर्ष पर ले जा सकती है।”

बलवंत सिंह मनकोटिया कौन हैं, जानिए

इस साल 8 अप्रैल को बलवंत सिंह मनकोटिया पूर्व विधायक यश पॉल कुंडल और 700 से अधिक सरपंचों, पंचों, बीडीसी अध्यक्ष और डीडीसी सदस्यों के साथ नई दिल्ली में आप में शामिल हुए थे। पिछले साल 10 फरवरी को मनकोटिया ने अपने चचेरे भाई और पूर्व मंत्री हर्ष देव सिंह के साथ गंभीर मतभेदों के बाद पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष और इसकी मूल सदस्यता का पद छोड़ दिया, जो पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष बने रहे। बाद में उन्होंने इस साल 7 मई को दिल्ली में आप में शामिल होने के लिए पैंथर्स पार्टी छोड़ दी थी।

ऐसा रहा राजनीतिक करियर

बलवंत सिंह मनकोटिया जम्मू-कश्मीर के उधमपुर विधानसभा क्षेत्र से साल 2002 और 2008 में लगातार 2 बार विधायक रहे हैं। पैंथर्स पार्टी में अंतर्कलह के चलते करीब डेढ़ साल पहले मनकोटिया अलग हो गए थे। इसके बाद बलवंत सिंह मनकोटिया ने अप्रैल 2022 में आम आदमी पार्टी (आप) का दामन थाम लिया था। अभी हाल ही में उनको आम आदमी पार्टी ने बाहर किया है। दरअसल, मनकोटिया की आम आदमी पार्टी की सदस्यता हाल ही में चुनाव प्रभारी हरजोत सिंह बैंस ने समाप्त कर दी थी। बलवंत सिंह मनकोटिया पर पार्टी को बदनाम करने और कार्यकर्ताओं को अन्य पार्टियों में शामिल होने के लिए प्रभावित करने का आरोप लगाया था।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 09:10:39 pm
अपडेट