A lunar eclipse is coming January 31. Here’s how to watch the moon turn blood red in the sky - Jansatta
ताज़ा खबर
 

31 जनवरी को भारत में नजर आएगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, जानिए- किस वक्त देख सकते हैं नजारा

एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने आज कहा कि वर्ष 2018 का पहला चंद्र ग्रहण, जो पूर्ण ग्रहण होगा, 31 जनवरी को होगा और यह भारत में नजर आएगा।

Author कोलकाता | January 23, 2018 11:34 PM
(File Photo)

एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने आज कहा कि वर्ष 2018 का पहला चंद्र ग्रहण, जो पूर्ण ग्रहण होगा, 31 जनवरी को होगा और यह भारत में नजर आएगा।
एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक (शोध एवं अकादमिकी) देवीप्रसाद द्वारी ने यहां पीटीआई-भाषा को बताया कि चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी एवं चंद्रमा ऐसी स्थिति में होते हैं कि कुछ समय के लिए पूरा चांद अंतरिक्ष धरती की छाया से गुजरता है। उन्होंने बताया, ‘‘पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा पर पृथ्वी की छाया पड़ती है, लेकिन पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरते वक्त सूर्य की लालिमा वायुमंडल में बिखर जाती है और चंद्रमा की सतह पर पड़ती है जिससे चांद का रंग लाल तांबे की तरह नजर आता है।

भारत में 31 जनवरी को चंद्र ग्रहण की शुरुआत शाम पांच बजकर 18 मिनट पर होगी जबकि पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम छह बजकर 21 मिनट पर शुरू होगा और शाम सात बजकर 37 मिनट तक चलेगा। उन्होंने कहा कि चंद्रमा के उदय के बाद देश के उत्तर-पूर्वी एवं पूर्वी हिस्से चंद्र ग्रहण का अनुभव कर पाएंगे और कोलकाता में चांद शाम करीब पांच बजकर 17 मिनट पर उदय होगा जबकि ग्रहण पांच बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा।

द्वारी ने कहा कि चंद्र ग्रहण भारत में एक घंटा 16 मिनट रहेगा। अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, उत्तर-पूर्वी यूरोप, रूस, एशिया और आस्ट्रेलिया में भी चंद्र ग्रहण नजर आएगा। द्वारी ने कहा कि भारत में अगला चंद्र ग्रहण 27 जुलाई 2018 को नजर आएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App