ताज़ा खबर
 

AMU की फर्जी फेसबुक आईडी से हो रहा था कांग्रेस का प्रचार, सामने आई ये हकीकत

एएमयू की फेक फेसबुक आईडी बनाकर कांग्रेस का प्रचार करने का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सफाई दी है।

AMU (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश में स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) की फेसबुक आईडी से कांग्रेस का प्रचार करने का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल होती खबर में इस आईडी से पहले चरण के लिए हुए मतदान का जिक्र करते हुए वोट करने की अपील की गई थी। हालांकि इस मामले में एएमयू प्रशासन ने कहा कि जिस फेसबुक आईडी से ये खबर शेयर की गई वह यूनिवर्सिटी की नहीं हैं। साथ ही प्रशासन की ओर से ये भी कहा कि एएमयू की आधिकारिक आईडी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी न्यूज के नाम से है जोकि वोट के लिए अपील नहीं करती।

क्या है मामला: बता दें कि सोशल मीडिया पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी नाम से एक पेज वायरल हो रहा था जिसमें आरोप है कि चुनाव के दौरान ये पेज कांग्रेस का प्रचार कर रहा है। इस दौरान पेज से एक अपील की गई कि लोग अधिक से अधिक मतदान करें। लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने की बात कही थी। फेसबुक पेज के माध्यम से दो फोटो शेयर की गई जिसमें से एक पर कांग्रेस का निशान था।

amu

एएमयू ने किया खंडन: बता दें कि जब इस बारे में एएमयू प्रशासन से बात की गई तो एएमयू के पीआरओ उमर सलीम पीरजादा ने बताया कि जिस फेसबुक आईडी की बात कही जा रही है वह यूनिवर्सिटी की नहीं हैं। उन्होंने कहा कि एएमयू एक शैक्षणिक संस्था है और ये वोट के लिए अपील नहीं करती है।

 

बता दें कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक शैक्षणिक संस्था का इस्तेमाल किसी भी राजनीतिक दल द्वारा नहीं किया जा सकता है। बता दें कि जिस फेक आईडी से एएमयू के नाम का इस्तेमाल किया गया था उसके करीब 62 हजार फॉलोवर बताए जा रहे है। गौरतलब है कि इस पेज को लेकर बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने आपत्ति जताई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App