ताज़ा खबर
 

मेट्रो से सफर करना हुआ महंगा, DMRC ने बढ़ाया किराया, यहां पढ़ें नई किराया दरें

अगर आप दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं तो आपको अब अपनी जेब थोड़ी ढीली करनी होगी। क्योंकि अब दिल्ली मेट्रो में आपके लिए सफर करना महंगा होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: May 8, 2017 7:39 PM
दिल्ली मेट्रो।

अगर आप दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं तो आपको अब अपनी जेब थोड़ी ढीली करनी होगी। क्योंकि अब दिल्ली मेट्रो में आपके लिए सफर करना महंगा होगा। जी हां, हाल ही DMRC की ओर से दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ा दिया गया है। DMRC की ओर से बढ़ा हुआ किराया 10 मई यानी बुधवार से लागू हो जाएगा। जहां अब तक मेट्रो से सफर कर रहे यात्री को महज 2 किलोमीटर की यात्रा के लिए 8 रुपए देने पड़ते थे लेकिन नए बढ़े किराए के मुताबिक अब उन्हें 10 रुपए और अधिकतम 30 रुपए के सफर में उन्हें 50 रुपए की अदाएगी करनी होगी। DMRC ने मेट्रो किराए के नए स्लैब बनाए जारी किए हैं, जिसके तहत 10 रुपए, 15 रुपए, 20 रुपए, 30 रुपए, 40 और 50 रुपए किराए तय किए गए हैं। बता दें कि इससे पहले 2009 में न्यूनतम किराए को 6 रुपए से बढ़ाकर 8 रुपए किया गया था और अधिकतम किराए को 22 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए किया गया था।

आपको बता दें कि बढ़े हुए किराए में अब यात्री को 2 किलोमीटर के लिए 10 रुपए और 2 से 5 किलोमीटर के लिए 15 रुपए और 12 से 21 किलोमीटर के लिए 30 रुपए जबकि 21 से 31 किलोमीटर के लिए 40 रुपए और इससे भी ज्यादा किलोमीटर की यात्रा करने के लिए 50 रुपए पे करने होंगे। वर्तमान में 31 किलोमीटर की ज्यादा यात्रा से अधिकतम किराया 50 रुपए ही था।

बता दें कि इससे पहले DMRC से फेयर फिक्सेशन कमेटी FFC ने पिछले साल नवंबर में ही किराया बढ़ाने की सिफारिश की थी, लेकिन निगम चुनाव के चलते इस सिफारिश पर केंद्र और राज्य सरकार ने अमल नहीं किया था। वहीं बीते साल आई रिपोर्ट में बताया गया था कि 2009 के बाद इन 8 सालों में मेट्रो का कुल घाटा करीब साढ़े तीन सौ फीसद, ऊर्जा लागत ढाई गुना, मरम्मत खर्च सौ फीसद, कर्ज मूल्य ह्रास में भी सौ से अधिक फीसद खर्च बढ़ा था। जबकि इतने सालों में घरेलू भत्तों में 18 से 120 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मुझे मुख्यमंत्री बनाना भूल कैसे थी, यह नेताजी से पूछें: अखिलेश यादव
2 यूपी में हिंदुत्व के मुद्दे पर सफलता हासिल करने वाली बीजेपी खिलाफ विश्वासघात का मामला दर्ज कराएं हिंदू: शिवसेना
3 गुरदासपुर में आम आदमी पार्टी के नेता पर हमला, चार बार चली गोलियां