ताज़ा खबर
 

Bihar Train Accident: सीमांचल एक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बे पटरी से उतरे, 7 की मौत, कई घायल

Bihar Train Accident, Seemanchal Express Accident Today: बिहार के वैशाली जिले में रविवार तड़के 3:58 बजे सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उतर गए। इस हादसे में अब तक 7 मुसाफिरों की मौत होने की खबर है। वहीं, काफी लोग घायल बताए जा रहे हैं।

बिहार में बड़ा हादसा। फोटो सोर्स : एएनआई

Seemanchal Express 12488 Accident Today: बिहार के वैशाली जिले में रविवार तड़के 3:58 बजे सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उतर गए। यह ट्रेन जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार जा रही थी। इस हादसे में अब तक 7 मुसाफिरों की मौत होने की खबर है। वहीं, 24 लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह हादसा वैशाली जिले में सहदेई बुजुर्ग के पास हुआ। हादसे में ट्रेन के तीन एसी कोच भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन मौके पर पहुंच चुकी है। वहीं, सोनपुर और बरौनी से कई डॉक्टरों की 6 टीम घटनास्थल पर भेजी गई हैं। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने 7 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है।

इस वजह से हुआ हादसा : बताया जा रहा है कि कटिहार के पास ट्रेन की कपलिंग टूट गई थी। इसके बावजूद ट्रेन को रवाना कर दिया गया, जिसके चलते यह हादसा हो गया। रेलवे की अतिरिक्त महानिदेशक (पीआर) स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि अभी बचाव और राहत कार्यों पर नजर रखी जा रही है। डॉक्टरों की टीम के साथ रेलवे एक्सिडेंट मेडिकल वैन मौके पर है। इनके अलावा एनडीआरएफ की दो टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच गई हैं।

सभी ट्रेनों का रूट डायवर्ट : सहदेई बुजुर्ग के पास ट्रेन पलटने की वजह से रेल यातायात बाधित हो गया है। ऐसे में इस रूट से गुजरने वाली सभी सवारी गाड़ियों को कैंसल कर दिया गया है। साथ ही, उत्तर प्रदेश से छपरा जाने वाली ट्रेनों को मुजफ्फरपुर की ओर डायवर्ट करके निकाला जाएगा।

जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर : बछवाड़ा-हाजीपुर लाइन पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। यह सिंगल लाइन है, जिससे कई ट्रेनों की टाइमिंग प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेन हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। सोनपुर में 06158221645, हाजीपुर में 06224272230 और बरौली में 0627923222 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

रेलमंत्री भी हुए सक्रिय : बताया जा रहा है कि पटरी से उतरने वाली बोगियों में एस8, एस9, एस10, बी3, एक जनरल कोच शामिल हैं। फिलहाल काफी मुसाफिरों को बोगियों से बाहर निकाल लिया गया है। वहीं, बाकी लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं। रेलमंत्री पीयूष गोयल के ऑफिस ने ट्रेन हादसे की पुष्टि की है। साथ ही, घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी होने की बात कही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे पर दुख जताया है। साथ ही, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

Live Blog

Highlights

    11:05 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : घटनास्थल पर ग्रामीणों ने किया पथराव

    बिहार में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे को लेकर स्थानीय लोगों ने नाराजगी जताई है। उन्होंने इसके लिए रेलवे प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही, घटनास्थल पर पथराव भी किया। बताया जा रहा है कि पथराव में रेलवे के कई अधिकारियों को चोट भी लगी है।

    10:48 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : बिहार सरकार ने की यह घोषणा

    सीमांचल ट्रेन हादसे को लेकर बिहार सरकार ने भी मुआवजे की घोषणा की है। सीएम नीतीश कुमार ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने की बात कही है।

    10:10 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : पीएम मोदी ने भी व्यक्त की संवेदना

    बिहार में सीमांचल एक्सप्रेस के 9 कोच पटरी से उतरने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि इस हादसे से काफी ज्यादा दुखी हूं। बता दें कि यह हादसा रविवार तड़के 3:58 बजे वैशाली जिले में सहदेव बुजुर्ग में हुआ।

    09:41 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : कई ट्रेनों के रूट में हुआ बदलाव

    बिहार के वैशाली में हादसे के बाद कई सवारी गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। साथ ही, कई यूपी से बिहार जाने वाली कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। छपरा जाने वाली ट्रेनें अब मुजफ्फरपुर होकर गुजरेंगी।

    09:37 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : रेलवे ने की मुआवजे की घोषणा

    रेलवे ने सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपए देने की घोषणा की है। वहीं, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी तरह का मेडिकल खर्च रेलवे उठाएगा।

    09:30 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : हादसे में प्रभावित हुए ट्रेन के 11 कोच

    रेलवे के मुताबिक, सीमांचल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने का असर 11 कोच पर पड़ा है। वहीं, तीन कोच को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है। हादसे की जांच की जिम्मेदारी रेलवे कमीशन सेफ्टी को सौंपी गई है।

    09:14 (IST)03 Feb 2019
    Seemanchal Express Accident : टूटी पटरी की वजह से हुआ हादसा

    चश्मदीदों का कहना है कि रेल की पटरी टूटी होने के कारण यह हादसा हुआ। उन्होंने इसे रेलवे प्रशासन की लापरवाही का नतीजा बताया। इसके अलावा कपलिंग टूटी होने की वजह भी बताई जा रही है।

    Next Stories
    1 Train-18: आखिरी ट्रायल रन में 45 मिनट की देरी से वाराणसी पहुंची ‘वंदेभारत एक्सप्रेस’, पत्थरबाजी भी हुई
    2 पाक से जंग लड़ चुका पूर्व सैनिक मांग रहा था भीख, गौतम गंभीर के ट्वीट पर रक्षा मंत्रालय ने दिया मदद का भरोसा
    3 प्रियंका गांधी पर टिप्पणियों से कांग्रेस महिला मोर्चा नाराज, कहा- विवादित बयान देने वालों के खिलाफ दर्ज कराएंगे केस
    ये पढ़ा क्या?
    X