ताज़ा खबर
 

Jammu-Kashmir: 2014 से 2018 के बीच मारे गए 800 आतंकी, मोदी सरकार ने लोकसभा में किया खुलासा

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'सुरक्षा बल नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिशें रोक कर और आतंक निरोधक अभियान चलाकर और आतंकी घटनाओं पर जवाब देकर, दोनों ही स्तर पर आतंकी गतिविधियों से निपट रहे हैं।'

Author नई दिल्ली | July 4, 2019 5:33 AM
Paramilitary forcesप्रतीकात्मक तस्वीर

जम्मू-कश्मीर में देश की सुरक्षा के लिए आतंकियों के खात्मे का सिलसिला लगातार जारी है। केंद्र सरकार बुधवार (3 जुलाई) को लोकसभा को जानकारी दी कि सुरक्षा बलों ने 2014 से 2018 तक 800 आतंकियों को मार गिराया है जिनमें से 2018 में अधिकतम 249 आतंकी मारे गए थे। बता दें कि इस साल भी अब तक 119 आतंकी ढेर किए जा चुके हैं। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी है।

आतंकियों से यूं निपट रहे हैं सेना के जवानः उन्होंने कहा, ‘सुरक्षा बल नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिशें रोक कर और आतंक निरोधक अभियान चलाकर और आतंकी घटनाओं पर जवाब देकर, दोनों ही स्तर पर आतंकी गतिविधियों से निपट रहे हैं।’ मंत्री ने कहा कि सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए सतत अभियानों के परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में नाइक ने कहा कि सेना ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर संघर्षविराम उल्लंघन पर कड़ा और निर्णायक जवाब दिया है। इस साल आतंक की कुछ बड़ी घटनाएं भी सामने आई हैं।

आतंक से निपटने के लिए युवाओं के रोजगार पर फोकसः इस साल अब तक जम्मू कश्मीर में 119 आतंकवादी मारे गए हैं और इस दौरान 24 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। 2018 में 44 और 2017 में 56 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। रेड्डी ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि आतंकवाद में शामिल होने वाले गुमराह स्थानीय युवाओं की संख्या में चालू वर्ष के दौरान गिरावट की प्रवृत्ति देखी गई है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों 2017 और 2018 में मारे गए विदेशी आतंकियों की संख्या स्थानीय आतंकियों से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि और लोगों की आजीविका में सुधार के लिए कई उपायों का कार्यान्वयन कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिटायर्ड सैन्यकर्मी सनाउल्ला खां नागरिकता साबित करने में नाकाम, हिरासत शिविर में रखने पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने दिया जवाब
2 UP CM योगी आदित्यनाथ बोले- मोदी सरकार मदद करे तो 2 साल में हर घर पाइपलाइन से पहुंचेगा पानी
3 Mumbai: स्पाइसजेट फ्लाइट एक्सीडेंट से डैमेज हुई हवाई पट्टी, कैंसिल हुईं 75 उड़ानें, आज भी बंद रहने की आशंका
यह पढ़ा क्या?
X