ताज़ा खबर
 

आगरा: एयरफोर्स के विमान में मिला विशाल अजगर, 5 घंटे की मशक्कत के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने निकाला

अगर अजगर विमान के पंखे या इंजन की ओर चला जाता तो उड़ान के दौरान हादसा हो सकता था।
आगरा में वायुसेना के विमान में मिला 8 फीट का अजगर (Photo-ANI)

आगरा में वायुसेना के एक मालवाहक विमान में उस समय हड़कंप मच गया जब इसके अंदर असामान्य रूप से आठ फुट लंबा अजगर मिला। यह अजगर एएन 32 विमान संख्या के 2706 के अंदर छिपा बैठा था। विमान की टेक्निकल जांच के दौरान वायुसेना के जवानों की नजर इस सांप पर पड़ी। ये अजगर दाहिने विंग में घुस गया था। अगर अजगर विमान के पंखे या इंजन की ओर चला जाता तो उड़ान के दौरान हादसा हो सकता था। वायुसेना अधिकारियों ने अजगर को निकालने के लिए एक संस्था ‘वाइल्डलाइफ एसओएस’ को तुरंत फोन मिलाया। एनजीओ का दो सदस्यीय सर्प बचाव विशेषज्ञ दल मौके पर पहुंचा लेकिन उन्हें अजगर को बाहर निकालने में करीब पांच घंटे का समय लगा। अधिकारी ने कहा कि अजगर को शांत रखकर बिना नुकसान पहुंचाने निकालना एक चुनौती थी।

संस्था के वन्यजीव संरक्षण प्रोजेक्ट निदेशक बैजूराज एमवी ने कहा कि अजगर को भली प्रकार से निकाल पाने के लिए टीम को पांच घण्टे का समय लगाना पड़ा। क्योंकि, जरा सी भी जल्दबाजी किए जाने पर घायल हो सकता था अथवा विमान में लदे सामान में दब सकता था। बैजूराज ने कहा कि अजगर विमान के दाहिने हिस्से में बेहद संकरी जगह में कुंडली मार कर बैठा हुआ, इस सांप ने विंग के एक हिस्से को भी जकड़ रखा था। काफी कोशिश के बाद जब सांप ने अपनी पकड़ ढीली की तब इसे निकाला गया। इस अजगर को अभी जानवरों के अस्पताल में रखा गया है। कुछ देर तक देख रेख के बाद उसे प्राकृतिक वातावरण में छोड़ दिया जाएगा।

बता दें कि वायुसेना का ये विमान माल ले जाने का काम करता है। इसका पिछला खोलने पर यह जमीन को छू लेता है। बताया जा रहा है कि जब विमान का पिछला हिस्सा खोला गया तो अजगर इसमें घुस गया। ‘इंडियन राक पायथन’ अजगर की एक प्रजाति है और भारत, पाकिस्तान श्रीलंका में पाया जाता है। जंगलों के कटाव, बढ़ते शहरीकरण की वजह से सांप, तेंदुआ जैसे जानवरों का प्राकृतिक आवास खत्म हो रहा है और ये जानवर अक्सर शहरों में देखे जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.