नए साल से पहले इन लोगों का बढ़ा दिया गया मानदेय, CM ने किया ऐलान

अधिकारियों ने बताया कि सीएम ने जिला पंचायत अध्यक्ष को वाहन उपलब्ध कराने के लिए दो करोड़ रुपए प्रतिवर्ष व्यय करने की सहमति दी है।

rupees, utility news, national news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

छत्तीसगढ़ सरकार ने जिला पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष, सदस्य तथा सरपंच के मानदेय में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित प्रदेश स्तरीय पंचायती राज सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों के अधिकारों के संबंध में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं।

अधिकारियों के अनुसार इस दौरान मुख्यमंत्री ने सरपंचों के मानदेय को दो हजार रुपए से बढ़ाकर चार हजार रुपए करने, जिला पंचायत अध्यक्षों का मानदेय 15 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए करने, जिला पंचायत उपाध्यक्ष का मानदेय 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए और जिला पंचायत सदस्य का मानदेय छह हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए करने की घोषणा।

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में कहा कि सरपंचों को अब 50 लाख रुपए की लागत तक के कार्य कराने का अधिकार होगा। बघेल ने ग्राम पंचायतों के पंचों को बैठक के लिए मिलने वाले 200 रुपए के भत्ते को बढ़ाकर 500 रुपए करने तथा पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों की अन्य मांगों पर विचार करने के लिए पंचायत मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने जिला तथा जनपद पंचायत पदाधिकारियों को निधि प्रदान करने के संबंध में कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए प्रतिवर्ष 15 लाख रुपए, जिला पंचायत उपाध्यक्ष के लिए 10 लाख रुपए, जिला पंचायत सदस्य के लिए चार लाख रुपए, जनपद पंचायत अध्यक्ष के लिए पांच लाख रुपए, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष के लिए तीन लाख रुपए तथा जनपद पंचायत सदस्य के लिए दो लाख रुपए की निधि प्रदान की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि बघेल ने जिला पंचायत अध्यक्ष को वाहन उपलब्ध कराने के लिए दो करोड़ रुपए प्रतिवर्ष व्यय करने की सहमति दी है। जनपद पंचायत अध्यक्ष को वाहन उपलब्ध कराने के लिए 6.13 करोड़ रुपए की अतिरिक्त व्यय की स्वीकृति दी जाएगी।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को आरोपों की जांच करने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशSupreme Court, Army, Army shoot crowd, Delhi
अपडेट