7th Pay Commission: हरियाणा सरकार ने 17 से 28 फीसदी किया महंगाई भत्ता, जानें कब से लागू होगी नई दर

7th Pay Commission, 7th CPC Latest New: हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को तोहफा दिया है। सरकार ने डीए को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का फैसला किया है।

salary
हरियाणा में बढ़ा कर्मचारियों का डीए। फोटो- एक्सप्रेस

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला किया है। इसका फायदा राज्य के साढ़े पांच लाख कर्मचारियों को मिलेगा। खट्टर सरकार ने महंगाई भत्ते की दर 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से लागू होगा।

खास बात यह है कि इस महंगाई भत्ता में जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 की देय महंगाई दर भी शामिल की गई है। हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया कि एरियर दिया जाएगा या नहीं। अगर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए किए गए ऐलान की बात करें तो वह एरियर नहीं मिलेगा। ऐसे में हो सकता है कि हरियाणा में भी एरियर न दिया जाए।

सरकार के इस फैसले से 2.85 लाख कर्मचारियों और 2.62 लाख पेंशनर्स को फायदा पहुंचने वाला है। वहीं सरकार के खजाने पर लगभग 2010 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

केंद्र सरकार पहले ही कर्मचारियों के डीए बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का ऐलान किया था। कोविड महामारी के चलते पिछली तीन किस्तें रोकी गई थीं। सरकार ने इन तीनों को मिलाकर इस बार महंगाई भत्ता बढ़ाया है।

कुछ दिनों में भाजपा शासित राज्यों की अन्य सरकारें भी डीए पर फैसला ले सकती है। खासकर यूपी में चुनाव होने वाले हैं और ऐसे में कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों को खुश करने के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।