7th Pay Commission: हुआ फायदा! इस क्षेत्र में तैनात अफसरों के लिए केंद्र ने बढ़ाया ‘विशेष भत्ता’

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने लद्दाख में तैनात AIS अधिकारियों का विशेष भत्ता बढ़ा दिया है। अब इन्हें बेसिक सैलरी पर 20 और 10 प्रतिशत के दो भत्ते अतिरिक्त दिए जाएंगे।

salary, 7th pay commissionलद्दाख में पोस्टेड AIS अधिकारियों को मिलेगा विशेष भत्ता। प्रतीकात्मक तस्वीर

7th Pay Commission (CPC) Latest News Today 2021 in Hindi: लद्दाख में पोस्टेड ऑल इंडिया सर्विस (AIS) के अधिकारियों को सरकार ने तोहफ़ा दिया है। आर्थिक रूप से राहत देने के लिए सरकार ने यहां तैनात अधिकारियों को अतिरिक्त भत्ता देने का ऐलान किया है। इन्हें बैसिक सैलरी का 20 प्रतिशत अतिरिक्त विशेष भत्ता और 10 प्रतिशत स्पेशल ड्यूटी भत्ता दिया जाएगा। केंद्र सरकार के इस आदेश के बाद लद्दाख में पोस्टेड AIS अधिकारियों का सैलरी स्ट्रक्चर बदलने जा रहा है।

जारी किए गए ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है, ‘ipso फैक्टो प्रोविजन को बढ़ाने का फैसला किया गया है। फरवरी 2009 में जारी ओएम में जो फैसले किए गए थे उनको आगे बढ़ाया जा रहा है। जुलाई 2017 में मिले पत्र के मुताबिक ये बदलाव किए गये हैं।’ बता दें कि 10 फरवरी 2009 के आदेश के मुताबिक डीए, टीए, हाउस रेंट अलावेंस और नॉर्थ ईस्ट में पोस्टेड अधिकारियों के अन्य भत्तों में वृद्धि की गई थी।

बेसिक सैलरी पर 25 फीसदी उन्हें स्पेशल भत्ता दिया जाता था। जुलाई 2017 में कहा गया था कि AIS अधिकारियों के स्पेशल भत्ते को अपडेट कर दिया गया है। इसे बदलकर दो भागों में बांट दिया गया था। 20 फीसदी स्पेशल भत्ता और 10 फीसदी स्पेशल ड्यूटी भत्ता। इस फैसले के बाद अधिकारियों की सैलरी में अतिरिक्त राशि जुड़ जाएगी।

बता दें कि हाल ही में केंद्र ने एक और ऐलान किया है जिसका लाभ केंद्र के सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है। सरकार ने कहा है कि महंगाई भत्ते की योजना 1 जुलाई 2021 से दोबारा शुरू हो सकती है। केंद्र सरकार ने पिछले साल जुलाई में महंगाई भत्ता बंद कर दिया था। इस बार अगर डीए मिलना दोबारा शुरू होता है तो यह बढ़ भी सकता है।

अगर यह व्यवस्था बहाल होती है तो महंगाई भत्ते की सभी तीन किस्तों को सीजीएस के वेतन में जोड़ा जाएगा। डीए अगर बढ़ेगा तो कर्मचारियों के हाथ में आने वाली सैलरी भी बढ़ जाएगी।

Next Stories
1 आरक्षण को लेकर बाबा साहब आंबेडकर की तस्वीर फाड़ लगा दी आग, बोले लोग- करो गिरफ्तार
2 चारा घोटालाः जेल से छूटेंगे लालू यादव, दुमका कोषागार केस में बेल
3 COVID-19 Test से बचने को ट्रेन से उतर स्टेशन से भागने लगी भीड़, लोग बोले- ये खौफ में कि ‘नर्क व्यवस्था’ वाली सरकारी इमारत में बंद कर दिए जाएंगे
यह पढ़ा क्या?
X