ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इन कर्मियों के आने वाले हैं अच्छे दिन! मिलेगा डेढ़ साल से अटका DA; इस सूबे में अक्टूबर के आखिर तक होगी 1.21 लाख भर्तियां

7th Pay Commission: वैसे, सरकार की ओर से इन तीनों का एरियर नहीं दिया जाएगा। बताया गया कि सूबे के कर्मचारियों को मिलने वाले तीनों डीए का योग लगभग 11 फीसदी बन रहा है, जो जुलाई में उन्हें दिया जा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

7th Pay Commission: उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के अच्छे दिन जल्द ही आने वाले हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि डेढ़ साल से अटका उनका (फ्रीज) महंगाई भत्ता यानी कि डीए जल्द ही मिलेगा। 15 लाख से अधिक कर्मियों को डीए और वेतन बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा, जबकि 12 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को डीआर का लाभ हासिल होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता/महंगाई राहत लगभग 11 प्रतिशत मिलने की संभावना है। साथ ही तीन फीसदी सालाना वेतन बढ़ोतरी का फायदा भी इसी माह दिया जा सकता है। दरअसल, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दस्तक के बाद जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के डीए के भुगतान पर यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने रोक लगा दी थी। हालांकि, तब ऐलान किया गया था कि जुलाई 2021 में डीए का पेमेंट कर दिया जाएगा।

वैसे, सरकार की ओर से इन तीनों का एरियर नहीं दिया जाएगा। बताया गया कि सूबे के कर्मचारियों को मिलने वाले तीनों डीए का योग लगभग 11 फीसदी बन रहा है, जो जुलाई में उन्हें दिया जा सकता है। वेतन बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर तीन हजार करोड़ रुपए के आसपास का बोझ पड़ेगा। सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने एक स्थानीय अखबार को बताया, “जल्द ही इस मसले को लेकर आदेश जारी किया जाएगा।”

उधर, बिहार में अक्टूबर के आखिर तक 1.21 लाख टीचर्स की भर्ती होने की पूरी उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस बाबत अगले महीने यानी कि जुलाई में वहां मेधा सूची जारी की जाएगी। आपत्तियों के निपटारे के बाद इसकी फाइनल लिस्ट जारी होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रारंभिक और हाई स्कूल के लिए लिए अलग-अलग काउंसिलिंग होगी। कहा जा रहा है कि इससे वहां कोरोना के बीच अफरा-तफरी का माहौल नहीं बनेगा।

कोविड प्रोटोकॉल्स के तहत ही काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। वे एनआईसी पोर्टल पर मेधा सूची देखकर इस प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ेंगे। मूल प्रमाण पत्र की बोर्ड और विवि से जांच-पड़ताल के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं, दिव्यांग अभ्यर्थियों से 25 जून तक आवेदन लिए जाएंगे।

Next Stories
1 कोरोना से जहां पहले बताई छह मौतें, अब कहा 180: नीतीश सरकार पर भड़के चीफ जस्टिस बोले- आपके नए आँकड़ों पर भी भरोसा नहीं
2 VIDEO: मंत्री ने पूछा- क्या मुझे पहचानती हैं? महिला बोली- कमलनाथ…देखें फिर क्या हुआ
3 मुकुल रॉय के TMC लौटने के बाद बंगाल भाजपा के नेताओं में आपसी नाराजगी, आरोप- एक-दो चेहरों को छोड़कर किसी का नहीं हुआ ढंग से इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X