ताज़ा खबर
 

75 साल की उम्र में बनी मां, कोटा की महिला ने IVF से प्री-मैच्योर बच्ची को दिया जन्म

महिला ने साढ़े 6 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद एक प्रीमैच्योर बच्चे को जन्म दिया। उम्र अधिक होने के साथ-साथ 45 साल पहले महिला को टीबी हुआ था, जिसके चलते वह सिर्फ एक फेफड़े पर जिंदा है।

Author कोटा | Published on: October 16, 2019 4:02 AM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

राजस्थान के कोटा में एक महिला ने आईवीएफ (इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन) के जरिये 75 साल की उम्र में बच्ची को जन्म दिया। जन्म के समय बच्चे का वजन 600 ग्राम ही था जिसके चलते उसे दूसरे अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। वहीं महिला कोटा के किंकर अस्पताल में भर्ती है। पिछले हफ्ते डॉक्टरों ने पाया था कि भ्रूण में काफी तनाव है और महिला का स्वास्थ्य भी ठीक नहीं है। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने शनिवार (12 अक्टूबर) को सीजेरियन करने का फैसला लिया।

इसलिए बढ़ती गईं मुश्किलेंः महिला ने साढ़े 6 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद एक प्रीमैच्योर बच्चे को जन्म दिया। उम्र अधिक होने के साथ-साथ 45 साल पहले महिला को टीबी हुआ था, जिसके चलते वह सिर्फ एक फेफड़े पर जिंदा है। इसके चलते डॉक्टर्स को सीजेरियन (C-Section) में भी मुश्किलें आईं लेकिन सोमवार (14 अक्टूबर) को ऑपरेशन किया। डॉक्टर्स ने कहा कि आईवीएफ तकनीकी में भी सफलता की संभावना सिर्फ 20 से 40 फीसदी है।

74 साल में बनी थी जुड़वां बच्चिों की मांः इतनी अधिक उम्र में बच्चों को जन्म देने का यह पहला मामला नहीं है। हाल ही में आंध्र प्रदेश से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था। राज्य के गुंटूर जिले की रहने वाली एक 74 वर्षीय महिला ने स्वस्थ जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया था। इरामती मंगम ने भी आईवीएफ के जरिये बच्चियों को जन्म दिया था। उस मामले में भी सीजेरियन डिलिवरी की गई थी। वह महिला शादी के 54 साल बाद दो बच्चियों की मां बनी थी।

पंजाब में बना था रिकॉर्डः पंजाब से भी ऐसा ही मामला सामने आ चुका है। यहां की रहने वाली 70 वर्षीय दलजिंदर कौर को भी 2016 में एक बेटा हुआ था। उस समय उन्हें दुनिया में सबसे अधिक उम्र में बच्चों को जन्म देने वाली महिला कहा जाता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सत्ता समर: बिहार के कद्दावरों की साख दांव पर
2 असमः डिटेंशन कैंप में ‘विदेशी’ बुजुर्ग की मौत, परिजन बोले- भारतीय घोषित करें वरना नहीं लेंगे शव
3 उत्तर प्रदेश: बरेली में जमीन के अंदर मटके में मिली बच्ची, BJP विधायक राजेश मिश्रा लेंगे गोद