ताज़ा खबर
 

उत्तर प्रदेश: दलितों को मंदिर में मूर्ति रखने से रोका! 50 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी

दलितों ने बताया, "कुछ समय पहले तय किया गया था कि नवरात्र में मूर्ति स्थापित की जाएगी। जब मूर्ति स्थापित करने गए, तब वहां हमारे दलित समाज के ही चार-पांच परिवार के लोगों ने मूर्ति स्थापित करने से रोक दिया।"

मे्रठ में दलितों को उन्हीं के समाज के कुछ लोगों ने मूर्ति स्थापित करने से रोक दिया। (फोटो सोर्स : ANI)

उत्तर प्रदेश के मेरठ में दर्जनों दलित परिवार ने इस्लाम कबूल करने की धमकी दी है। दलितों का आरोप है कि गांव के ही लोगों ने मां काली की मूर्ति स्थापित करने से रोक दिया। गांव वालों से परेशान इन दलितों ने विरोध दर्ज कराते हुए कहा, हम भी हिंदू हैं। अगर हमें मंदिर में मूर्ति नहीं रखने दी तो सभी दलित धर्म परिवर्तन कर लेंगे। दलितों का आरोप है कि गांव के शिव मंदिर पर कब्जा करने की नीयत रखे उनके ही समाज के लोगों ने उन्हें नवरात्र में देवी काली की मूर्ति स्थापित करने से रोक दिया है।

जिले के इनचोली के रहने वाले दलितों ने बताया कि कुछ समय पहले तय किया गया था कि नवरात्र में मूर्ति स्थापित की जाएगी। बुधवार को जब मूर्ति स्थापित करने गए, तब वहां हमारे दलित समाज के ही चार-पांच परिवार के लोगों ने खुद को मंदिर समिति के सदस्य बताकर मूर्ति स्थापित करने से रोका।

साथ ही सभी ने आरोप लगाया है, जिन्होंने मूर्ति स्थापित करने से रोका है, वे मंदिर की भूमि पर कब्जे के प्रयास में हैं। इस जमीन पर अपना ट्रैक्टर और कार आदि खड़े कर वे इसका इस्तेमाल पार्किंग के तौर पर करते हैं।

दलितों में का कहना है कि अगर मंदिर में मूर्ति स्थापित करने नहीं दी गई यहां के करीब 50 दलित परिवार इस्लाम धर्म स्वीकार कर लेंगे। उन्होंने इस मामले में जिला प्रशासन हस्तक्षेप करने की मांग की है। इस पूरे मामले पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामचंद्र का कहना है कि ‘मामला हमारे संज्ञान में है। एक मूर्ति की स्थापना पर एक ही जाति के दो पक्षों के बीच विवाद है। जल्द समाधान निकल जाएगा।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App