वेंकैया नायडू, निर्मला सीतारमण और पी चिदंबरम सहित 43 नए सदस्यों ने ली राज्यसभा में शपथ

केंद्रीय मंत्रियों एम वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, सपा नेता अमर सिंह, जद (एकी) नेता शरद यादव सहित 43 निर्वाचित या पुनर्निर्वाचित या मनोनीत सदस्यों ने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली।

rajya sabha, rajya sabha election, rajya sabha election 2018, rajya sabha election result 2018, rajya sabha election 2018 result, rajya sabha chunav, rajya sabha chunav 2018, Uttar pradesh, sp, bsp, bjp, karnatka, kerala, chhattisgarh, telangana, Hindi news, jansattaसंसद भवन

केंद्रीय मंत्रियों एम वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, सपा नेता अमर सिंह, जद (एकी) नेता शरद यादव सहित 43 निर्वाचित या पुनर्निर्वाचित या मनोनीत सदस्यों ने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली। केंद्रीय मंत्रियों एम वेंकैया नायडू, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, सपा नेता अमर सिंह, जद (एकी) नेता शरद यादव सहित 43 निर्वाचित या पुनर्निर्वाचित या मनोनीत सदस्यों ने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली। शपथ ग्रहण करने वालों में नए पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे, संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पूर्व मंत्री और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, राजद प्रमुख लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती, मशहूर वकील राम जेठमलानी (राजद) शामिल हैं।

शपथ लेने वाले पूर्व मंत्रियों में कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, सपा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा भी शामिल हैं। मनोनीत संभाजी साहू छत्रपति ने भी उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। सभापति हामिद अंसारी ने शपथ लेने वाले सदस्यों का स्वागत किया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ये सदस्य उल्लेखनीय योगदान देंगे। बिहार से निर्वाचित सदस्यों में मीसा भारती, शरद यादव के अलावा भाजपा के गोपाल नारायण सिंह और जद (एकी) के रामचंद्र प्रसाद सिंह ने उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। उत्तर प्रदेश से सपा नेता अमर सिंह के अलावा उनकी ही पार्टी के सुरेंद्र सिंह नागर, विश्वंभर प्रसाद निषाद, संजय सेठ, रेवती रमण सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा और चौधरी सुखराम सिंह यादव, भाजपा के शिवप्रकाश शुक्ल, बसपा के अशोक सिद्धार्थ और कांग्रेस के कपिल सिब्बल ने शपथ ली। भाजपा सदस्य शुक्ल ने संस्कृत में शपथ ली।

उत्तराखंड से कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने शपथ ली। छत्तीसगढ़ से भाजपा के रामविचार नेताम और कांग्रेस की छाया वर्मा ने शपथ ली। झारखंड से मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार (दोनों भाजपा) ने शपथ ली। मध्य प्रदेश से अनिल माधव दवे के अलावा कांग्रेस के विवेक के तनखा ने शपथ ली। महाराष्ट्र से पी चिदंबरम (कांग्रेस) और पीयूष गोयल (भाजपा) के अलावा भाजपा के ही विकास महात्मे और विनय सहस्त्रबुद्धे, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना के संजय राउत शपथ लेने वालों में शामिल थे। ओड़ीशा से प्रसन्ना आचार्य और विष्णु चरण दास और एन भास्कर राव (सभी बीजद) ने शपथ ली। पंजाब से बलविंदर सिंह भुंडर (शिअद) और कांग्रेस की अंबिका सोनी ने शपथ ली। दोनों ने पंजाबी में शपथ ली। राजस्थान से शपथ लेने वालों में हर्षवर्धन सिंह डुंगरपुर, ओमप्रकाश माथुर, रामकुमार वर्मा और वेंकैया नायडू (सभी भाजपा) शामिल थे। तमिलनाडु से आरएस भारती और टीकेएस इलानगोवन और आंध्र प्रदेश से तेदेपा के टीजी वेंकटेश ने शपथ ली। सदस्यों के शपथ लिए जाने के दौरान मनोनीत सदस्य और मशहूर मुक्केबाज मेरी कॉम भी सदन में मौजूद थीं। इस दौरान शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों के परिजन, मित्र और शुभचिंतकों से विभिन्न दर्शक दीर्घाएं और विशिष्ट दीर्घाएं भरी हुई थीं।

Next Stories
1 इशरत मामले की फाइल खोज रहे अधिकारी को पीएम मोदी ने दिया 2 महीने का सेवा विस्तार
2 आशीष दुबे की रिपोर्ट: नोएडा में जाम से निपटने के लिए जर्सी बैरियर होंगे इस्तेमाल
3 डॉक्टरों की लापरवाही से गई बच्चे की जान, AIIMS प्रशासन ने झाड़ा पल्ला
यह पढ़ा क्या?
X