ताज़ा खबर
 

दिल की बीमारी से पीड़ित केन्या की 4 महीने की बच्ची को भारत में मिला नया जीवन

केन्या की चार महीने की एक बच्ची का मुंबई उपनगर में एक अस्पताल में आपरेशन के बाद उसे नया जीवन मिल गया है।

Author नई दिल्ली | June 8, 2016 04:27 am
representative image

केन्या की चार महीने की एक बच्ची का मुंबई उपनगर में एक अस्पताल में आपरेशन के बाद उसे नया जीवन मिल गया है। यह बच्ची जन्म से ही दिल की बीमारी से ग्रसित थी और वेंटिलेटर सपोर्ट पर जीवित थी। डाक्टरों ने कहा कि अब उसके स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है।

केन्या के मोंबासा में जन्मी इस बच्ची का वजन महज 600 ग्राम है। यह लगातार रोती रहती और इसका वजन कभी नहीं बढ़ा। उसे न्यूमोनिया भी हो गया था। जब उस पर किसी दवा का असर नहीं हुआ तो उसकी मां उसे एक स्थानीय अस्पताल में ले गई जहां डाक्टरों की टीम ने उसके शरीर में जन्मजात डीओरवी बीमारी का पता लगाया।

बाद में उसकी स्थिति और बिगड़ गई और उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। इसके बाद स्थानीय डाक्टरों की सलाह पर उसे मुंबई स्थित फोर्टिस अस्पताल लाया गया। पिछले महीने एक जटिल सर्जरी ‘अट्रायल स्विच’ की गई। बाद में इस बच्ची को वेंटिलेटर से हटा दिया गया। अब वह खुद सांस लेने की स्थिति में है। वह बीमारी से उबर रही है और जल्द ही अपने घर वापस जाने की स्थिति में होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App