ताज़ा खबर
 

Kanpur: ‘फानी’ के चलते हाई अलर्ट जारी, 926 जर्जर मकान खाली कराने के दिए शासन ने निर्देश

फानी का असर यूपी में दिख सकता है। ऐसे में कानपुर में अलर्ट जारी कर दिया गया है साथ ही प्रशासन ने जरूरी निर्देश भी दे दिए हैं।

कानपुर में भी देखने को मिलेगा ‘फानी’ का असर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस और स्थानीय

ओडिशा सहित कुछ राज्यों में फानी का असर दिखना शुरू हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक फानी तूफान कानपुर और आसपास के जिलों को बुरी तरह से प्रभावित करेगा। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि चार और पांच मई तक तूफान मध्य यूपी में प्रवेश करेगा। वहीं जब तूफान एंट्री करेगा तो पूरे आसपास के क्षेत्र में लगभग 10 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने हाई एलर्ट जारी करते हुए तैयारियां शुरू कर दी है। फानी के चलते नगर निगम ने 926 जर्जर मकानों को खाली कराने के भी आदेश दिए है।

कानपुर में चलेंगी 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा: सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ नौशाद खान ने बताया कि जब ये तूफान कानपुर पहुंचेगा तो हवाएं लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ़्तार से चलेंगी। इस तूफान से सिर्फ गेंहू की फसलें ही प्रभावित होंगी और अन्य किसी फसल को नुकसान नहीं होने वाला है। मैं किसानों से कहना चाहता हूं कि इस दौरान सिचाई नहीं करे उरद और मूंग की फसलो पर इसका असर नहीं पड़ेगा। गेंहू की जो फसल देरी से बोई गई है उसे नुकसान होगा। इसके साथ ही गेंहू की फसल कुछ कटी नही है और जो फसल कट गई है वो खेत और खलियान में पड़ी है। किसानो से अपील है कि जो कटी हुई फसल है उसे खेतों से हटा ले।

शासन ने जारी किया अलर्ट: कानपुर डीएम विजय विश्वास पंत ने लेटर जारी करके केस्को, नगर निगम, सीएमओ और अग्निशमन विभाग को अलर्ट रहने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही शहरवासियों से भी सचेत रहने की अपील की है। केस्को को जर्जर खम्भे, लटके और ढीले तारों को तत्काल ठीक करने के निर्देश जारी किए हुए है। वहीं सब स्टेशनों पर केस्को के गैंग 24 घंटे अलर्ट रहने को कहा गया है। वहीं डीएम की तरफ से नगर निगम के सभी जोन के अधिकारीयों और कर्मचारियों को अलर्ट किया गया है। तूफान के वक्त गिरने वाले पेड़ों को तत्काल सड़कों से हटाया जाए। इसके साथ ही जर्जर मकान खाली कराए जाएं। यदि कोई दीवार या मकान गिरता है तो उसका मलवा हटाने के लिए पुख्ता इंतजाम पहले किए जाए। वहीं जलापूर्ति का भी ध्यान रखा जाए।

 

तैयार रहे एंबुलेंस: इसके साथ ही सीएमओ को आदेश दिए गए है कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर घायलों को तुरंत एम्बुलेंस मुहैया कराई जाए। इसके साथ ही डाक्टरों की टीम अलर्ट रहे मरीजो को बेड और दवाओं की सुविधा कराई जाए। इसके साथ ही तूफान में यदि कही आग लगती है तो उसके लिए फायर ब्रिग्रेड पहले से तैयारी कर के रखें। वहीं एसएसपी अनंत कुमार ने जिले के सभी थानेदारों को अलर्ट जारी किया है। यदि कोई घटना घटती है तो स्थानीय फोर्स मौके पर पहुंच कर मदद करे। जीसीबी और क्रेन के मालिकों के नंबर रखे यदि जरूरत पड़े तो उन्हें फ़ौरन मौके पर बुलाया जा सके। सड़क पर पेड़ गिरते है तो उसको हटाने के लिए कुल्हाड़ी और कटर, ट्रक्टर की व्यवस्था पहले से रखे ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App