ताज़ा खबर
 

25 दिसंबर: अटलजी-मालवीय जी समेत आज ही के दिन हुआ था पांच खास लोगों का जन्म, जानें इनके नाम

आज पूरी दुनिया में क्रिसमस सेलिब्रेट किया जा रहा है। 25 दिसंबर को प्रभु ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

Author Updated: December 25, 2018 10:13 AM
बाबा रामदेव, मदन मोहन मालवीय और अटल बिहारी वाजपेयी, फोटो सोर्स- जनसत्ता ऑनलाइन

आज पूरी दुनिया में क्रिसमस सेलिब्रेट किया जा रहा है। 25 दिसंबर को प्रभु ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। लेकिन आज की तारीख सिर्फ प्रभु ईसा मसीह की वजह से ही खास नहीं है बल्कि आज के ही दिन कुछ और लोगों का जन्म हुआ था जिन्होंने पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया। 25 दिसंबर को पैदा होने वाले लिस्ट में शामिल हैं अटल बिहारी वाजपेयी, मदन मोहन मालवीय, बाबा रामदेव, नवाज शरीफ और अली जिन्ना।

1. अटल बिहारी वाजपेयी: 25 दिसंबर 1924 को अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हआ था। आज वाजपेयी जी का 94वां जन्मदिवस है। अटल बिहारी वाजपेयी ने सिर्फ राजनीति के उदारवादी चेहरा रहे बल्कि एक लोकप्रिय जननेता के तौर पहचाने गए। अटल जी ने न सिर्फ राजनीति में नाम कमाया बल्कि कविताओं को लेकर देश में ख्याति प्राप्त की। उन्होंने कई कविताएं लिखीं और समय समय पर उन्हें न सिर्फ सामुदायिक मंच बल्कि संसद में भी पढ़ा। उनका कविता संग्रह ‘मेरी इक्कावन कविताएं’ काफी लोकप्रिय हैं। 16 अगस्त 2018 को अटल जी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन उनकी पहचान एक कुशल राजनीतिज्ञ, प्रशासक, भाषाविद, कवि और लेखक के रूप में हेशा रहेगी।

2. मदन मोहन मालवीय: 25 दिसंबर 1861 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (इलाहाबाद) में मदन मोहन मालवीय का जन्म हुआ था। 1884 में उन्होंने कुमारी देवी से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में शादी की और उस ही साल उन्होंने बीए की डिग्री हासिल की। मदन मोहन मालवीय का सपना अपने पिता की ही तरह कथावाचन बनने का था लेकिन घर की गरीबी के चलते उन्हें 1884 में सरकारी विद्यालय में शिक्षक की नौकरी करनी पड़ी। उनकी पहली तनख्वाह 40 रुपए थे। बता दें कि पूरे भारत में मदन मोहन मालवीय इकलौते ऐसे शख्स हैं जिन्हे महामना की उपाधि दी गई है। मदन जी को काशी हिंदू विश्वविद्याल की स्थापना के लिए भी याद किया जाता है। गौरतलब है कि 12 नवंबर 1946 को बनारस में उनका निधन हुआ था।

3. बाबा रामदेव: 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में बाबा रामदेव का जन्म हुआ था। रामकृष्ण यादव को स्वामी रामदेव के नाम से ज्यादातर जाना जाता है। पूरी दुनिया में योग और आयुर्वेद को एक बड़ा नाम दिलाने में बाबा रामदेव का योगदान काफी अहम रहा है। रामदेव अभी तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करोड़ों लोगों को योग सिखा चुके हैं। बाबा रामदेव ने 1995 में दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की थी। वहीं 2003 से आस्था टीवी ने हर सुबह बाबा रामदेव का योग का कार्यक्रम दिखाना शुरू किया जिसके बाद बहुत से समर्थकों को उन्हें साथ मिला। योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए ही बाबा रामदेव ने पतंजलि योगापीठ की स्थापना की। जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन, अमेरिका, नेपाल, कनाडा और मॉरीशस में भी पतंजलि की दो शाखाएं हैं। वहीं अब स्वामी रामदेव राजनीति से जुड़े मुद्दों में भी काफी सक्रिय नजर आते हैं।

4. नवाज शरीफ: 25 दिसंबर 1949 को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। पाकिस्तान की राजनीति के शीर्ष लोगों में नवाज शरीफ का नाम गिना जाता है। राजनीतिज्ञ के अलावा उनका परिवार पाकिस्तान का एक बड़ा औद्योगिक घराना में है। गौरतलब है कि फिलहाल भ्रष्टाचार के एक मामले की वजह से शरीफ जेल में हैं।

 

5. मोहम्मद अली जिन्ना: 25 दिसंबर 1876 को मोहम्मद अली जिन्ना का जन्म हुआ था। जिन्ना को पाकिस्तान में कायदे आजम के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तान को अलग देश बनाने का सपना जिन्ना ने ही देखा था जो उन्होंने पूरा भी कर दिखाया। हालांकि वो आजाद पाकिस्तान को ज्यादा वक्त नहीं देख पाए। 11 सितंबर 1948 को जिन्ना का निधन हो गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल कैबिनेट में 9 मंत्री आज लेंगे शपथ, 6 विधायकों को मिलेगा पहली बार मौका
2 लखनऊ: अमिताभ बच्‍चन ने खरीदी 25 बीघा जमीन, परिवार के नाम राजधानी में 58 बीघा की प्रॉपर्टी
3 नोएडा पुलिस ने कंपनियों को भेजे नोटिस- खुले में नमाज पढ़ते न दिखें कर्मचारी
ये पढ़ा क्या?
X