ताज़ा खबर
 

दिल्लीः शेल्टर होम में 15 दिन के भीतर 8 बच्चों समेत कोरोना के 23 मरीज मिलने से मचा हड़कंप, करीब 1000 लोगों पर संक्रमण का खतरा

शेल्टर होम के अधिकारियों के मुताबिक जिन कैदियों को 5 जून से 20 जून के बीच कोरोना की पुष्टि हुई है। उनमें आठ 11-13 साल के बच्चे हैं, सात व्यस्क कैदी हैं और बाकी कर्मचारी है। इनमें एक डॉक्टर भी शामिल हैं।

DLEHI COVID-19तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

पूर्वोत्तर दिल्ली के रोहिणी में मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए बने आशा किरण शेल्टर होम में कम से कम 23 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में बच्चे, कैदी और शेल्टर होम के कर्मचारी भी शामिल हैं। दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित शेल्टर होम में 960 कैदियों को रखा गया है जबकि इसकी क्षमता 550 है। ऐसे में करीब एक हजार लोगों पर संक्रमण पर खतरा पैदा हो गया है।

शेल्टर होम के अधिकारियों के मुताबिक जिन कैदियों को 5 जून से 20 जून के बीच कोरोना की पुष्टि हुई है। उनमें आठ 11-13 साल के बच्चे हैं, सात व्यस्क कैदी हैं और बाकी कर्मचारी है। इनमें एक डॉक्टर भी शामिल हैं। अधिकारी के मुताबिक तीन कर्मचारियों को जून के पहले सप्ताह में संक्रमण की पुष्टि हुई और एक कर्मचारी की मौत हो चुकी है। अन्य तीन कर्मचारी ठीक हो चुके हैं और मौजूदा समय में उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया है।

Lockdown Extension India LIVE Updates

अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में बच्चों, वयस्क कैदियों और देखभाल करने वालों सहित 20 लोगों को अलग-अलग क्वारंटाइन सेंटरों में भर्ती कराया गया है। ज्यादातर बच्चों में कोरोना के हल्के लक्षण थे और उन्हें सुल्तानपुरी कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया। अन्यों को अशोक विहार में दीप चंद बंधु अस्पताल और दिलशाद गार्डन में जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उल्लेखनीय है कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,459 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 5,48,318 हो गए हैं। वहीं 380 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 16,475 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार यह लगातार छठा दिन है जब कोरोना वायरस संक्रमण के 15 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। देश में एक जून के बाद 3,57,783 मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय द्वारा अद्यतन आकंड़ों के अनुसार अभी 2,10,120 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 3,21,722 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर चला गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार अभी तक 58.67 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।’’कुल पुष्ट मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘उन्होंने मेरा वेंटिलेटर हटा दिया, मैं मर रहा हूं’, कोरोना के मरीज ने मरने से पहले अस्पताल की लापरवाही का बनाया वीडियो
2 नागालैंड और महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाया, पंजाब ने किया इंकार
3 आप सांसद ने कहा- केंद्र ने चीन से लिया 5700 करोड़ का लोन, लोगों को कह रहे चीन का बहिष्कार करने को
IPL 2020 LIVE
X