ताज़ा खबर
 

लखनऊ मेट्रो को साफ रखने की कोशिश, पहले दो दिनों में जब्त हुए 20Kg तम्बाकू उत्पाद

एलएमआरसी के सूत्रों के अनुसार चारबाग मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा जांच के दौरान छह किलोग्राम तथा ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर चार किलोग्राम तम्बाकू उत्पाद बरामद किये गये हैं।

Author Updated: September 8, 2017 2:22 PM
लखनऊ मेट्रो के उद्घाटन की तस्वीर।

नवाबों के शहर लखनऊ की नयी पहचान बनी मेट्रो रेल को साफ-सुथरी बनाये रखने की कवायद के तहत विभिन्न स्टेशनों पर पान मसाला और तम्बाकू की आमद पर सख्ती से रोक लगाने की कोशिश की जा रही है। मेट्रो के संचालन के पहले दो दिनों में सुरक्षा जांच के दौरान लोगों से 20 किलोग्राम से भी ज्यादा तम्बाकू और पान मसाला जब्त किया गया है।

चारबाग मेट्रो स्टेशन पर तैनात एक सुरक्षाकर्मी के मुताबिक तम्बाकू उत्पादों के आदी हो चुके ज्यादातर यात्रियों को स्टेशन परिसर में ऐसी चीजें ले जाने से रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इसके लिये सघन जांच होती है। ‘‘जांच में कई लोगों के मोजों और बेल्ट से पान मसाला और तम्बाकू मिल रहा है।’’ लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के प्रबन्ध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि लखनऊ मेट्रो के व्यावसायिक संचालन के पहले दो दिन में ही विभिन्न स्टेशनों पर जांच के दौरान 20 किलोग्राम से ज्यादा वजन के तम्बाकू उत्पाद बरामद किये गये हैं। इन्हें निस्तारण के लिये नगर निगम को सौंपा जाएगा।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा जांच में सहयोग और मेट्रो को साफ रखने में योगदान के लिये वह यात्रियों के शुक्रगुजार हैं। लखनऊ मेट्रो पर्यावरण हितैषी परिवहन माध्यम है और इसे साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है। एलएमआरसी और आम नागरिकों के सहयोग से हम इसे स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे।

एलएमआरसी के सूत्रों के अनुसार चारबाग मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा जांच के दौरान छह किलोग्राम तथा ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर चार किलोग्राम तम्बाकू उत्पाद बरामद किये गये हैं। हर पांच में से तीन लोगों के पास तम्बाकू उत्पाद पाये गये हैं। बाकी 10 किलोग्राम तम्बाकू उत्पाद छह अन्य स्टेशनों से बरामद किये गये हैं।

ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच साढ़े आठ किलोमीटर लम्बे मार्ग पर रोजाना सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो रेल का संचालन किया जाता है। गत छह सितम्बर को इसके व्यावसायिक संचालन के पहले दिन 32 हजार से ज्यादा यात्रियों ने इससे यात्रा की जबकि अगले दिन लगभग 28 हजार मुसाफिरों ने इससे सफर किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पीयूष गोयल के रेल मंत्री बनने के बाद पहला रेल हादसा, यूपी में बेपटरी हुई शक्तिपुंज एक्सप्रेस
2 जनकवि शिशु की मूर्ति को है दो फुट जमीं की दरकार
3 बब्बन मियां 50 सालों से कर रहा है गो सेवा, बीमार गायों की करते हैं देखभाल