ताज़ा खबर
 

मुंबई यूनिवर्सिटी के छात्रों ने यूट्यूब से सीखी चाबी खोने के बाद गाड़ी खोलने की तरकीब, फिर चुरा लीं 10 गाड़ियां

मुंबई पुलिस ने दो छात्रों को गाड़ी चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि इन बच्चों ने करीब 10 दो पहिया वाहन चोरी किए थे।

Author January 11, 2019 12:50 PM
प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

मुंबई पुलिस ने दो छात्रों को गाड़ी चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि इन बच्चों ने करीब 10 दो पहिया वाहन चोरी किए थे। वहीं जांच में जब पुलिस ने आरोपी छात्रों से बात की तो सामने आया की गाड़ी चोरी करने की ट्रिक उन्होंने यूट्यूब से सीखी है। बता दें आरोपी छात्रों ने आखिरी गाड़ी एक जनवरी को चुराई थी तो वहीं 2018 में 9 गाड़ी चुरा चुके हैं। एक जनवरी को मिली शिकायत के बाद पुलिस ने छानबीन शुरू की और आरोपी छात्रों तक जा पहुंचे।

कहां का है मामला: दरअसल पूरा मामला मुंबई के मलाड का है जहां की पुलिस ने दो छात्रों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया की दोनों ही छात्र मुंबई यूनिवर्सिटी के हैं और पूछताछ में उन्होंने बताया कि यूट्यूब की मदद से उन्होंने गाड़ी अनलॉक करना सीखा है। आरोपी छात्रों का नाम अविनाश काशिद और रुपेश हैं। अविनाश जहां चारकोप है रहने वाला है तो वहीं रूपेश मलाड में रहता है। बता दें पुलिस ने काशिद को मंगलवार को और अविनाश को बुधवार को गिरफ्तार किया। दोनों आरोपियों पर आईपीसी की धारा 379 लगाई गई है।

कैसे करते थे चोरी: आरोपी छात्र अविनाश और रूपेश ने पुलिस को बताया कि यूट्यूब पर उन्होंने कई वीडियो देखे जिसमें वो ये ढूंढ़ते थे कि गाड़ी की चाबी गुम होने पर कैसे गाड़ी अनलॉक की जाए। इस ही के साथ उन्होंने गाड़ियों को शुरू करने की ट्रिक सीखी और धीरे धीरे करके चोरी करना भी शुरू कर दिया। वो सीसीटीवी कैमरों से बचते हुए ऐसे वक्त पर चोरी करते थे जब कोई ज्यादा ध्यान नहीं दे पाए। वहीं गाड़ी चोरी करने के बाद वो उसे किसी पब्लिक प्लेस पर कुछ दिनों के लिए खड़ा कर देते थे। जिसके बाद वो उसे बेंच देते थे। उन्होंने करीब 5 बाइकों को ये कहकर बेंचा की जल्द ही वो उसके डॉक्यूमेंट्स भी दे देंगे।

पुलिस गिरफ्त में वाहन: मलाड पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर जियोर्ज फर्नांडिस ने बताया की चोरी किए गए 10 में से 9 वाहन जब्त कर लिए गए हैं। जिनमें से एक 6 मलाड से चोरी हुए थे जबकि एक- एक कांदिवली, चारकोप और बोरिवली से।

2018 में 2960 केस आए सामने: बता दें कि पिछले साल (2018) मुंबई में गाड़ी चोरी के 2960 केस दर्ज हुए हैं। जिसमें से 1167 केस ही सॉल्व हुए हैं। वहीं 2017 में कुल 2636 केस फाइल हुए थे जिसमें 818 के ही खुलासे हो पाए थे।

पहले भी सामने आए हैं ऐसे मामले: गौरतलब है कि यूट्यूब से सीख कर चोरी करने का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले फरवरी में मुंबई में ही एक केस सामने आया था। जहां दो आरोपियों ने बीयर शॉप का ताला तोड़ चोरी की थी। पुलिस ने 12 मार्च को उन्हें गिरफ्तार किया था जब वो फिर से चोरी के लिए पहुंचे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X