ताज़ा खबर
 

बंद हुआ ग्वालियर का चिड़ियाघर

ग्वालियर के चिड़ियाघर में पिछले तीन दिनों में संदिग्ध संक्रमण की वजह से 15 पक्षियों की मौत के बाद अधिकारियों ने मृत पक्षियों के अंगों के नमूने जांच के लिये भोपाल और जबलपुर की प्रयोगशाला में भेजा है तथा चिड़ियाघर को आज बंद कर दिया गया।
Author ग्वालियर | October 22, 2016 00:15 am

ग्वालियर के चिड़ियाघर में पिछले तीन दिनों में संदिग्ध संक्रमण की वजह से 15 पक्षियों की मौत के बाद अधिकारियों ने मृत पक्षियों के अंगों के नमूने जांच के लिये भोपाल और जबलपुर की प्रयोगशाला में भेजा है तथा चिड़ियाघर को आज बंद कर दिया गया। चिड़ियाघर के अधिकारी डॉ प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले तीन दिनों में चिड़ियाघर के 15 पक्षियों (चित्रित सारस) की मौत हो चुकी है । मृत पक्षियों के विसरा और अन्य अंगों के नमूनों को जांच के लिये भोपाल और जबलपुर की प्रयोगशाला में भेजा गया है ।  दिल्ली चिड़ियाघर और डियर पार्क में बर्ड फ्लू की आशंकाओं के चलते स्थानीय चिड़ियाघर के अधिकारी कोई भी खतरा मोल लेने के पक्ष में नहीं है। श्रीवास्तव ने बताया कि ग्वालियर नगर निगम के आयुक्त अजय द्विवेदी के आज के शाम के आदेश के बाद चिड़ियाघर को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में दवा छिड़काव एवं सफाई का काम चल रहा है।

कुछ पक्षियों के मरने के बाद बर्ड फ्लू की आशंका के चलते दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी विज्ञान उद्यान को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने प्रसिद्ध हौज खास डियर पार्क को भी बंद कर दिया है और लोगों से अनुरोध किया है कि किसी मरे पक्षी को न छुआ जाये और इसके बजाय उसकी हेल्पलाइन पर काल किया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.