ताज़ा खबर
 

कुशीनगर रेल हादसा: घटनास्‍थल पहुंचे सीएम योगी ने बताया, प्रथमदृष्‍टया किसकी गलती

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर जिले में दुदही रेलवे स्टेशन के निकट मानव रहित क्रॉसिंग पर हुए हादसे पर गहरा दु:ख प्रकट करते हुए आज कहा कि लापरवाही करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी।

Author कुशीनगर | April 26, 2018 1:39 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर जिले में दुदही रेलवे स्टेशन के निकट मानव रहित क्रॉसिंग पर हुए हादसे पर गहरा दु:ख प्रकट करते हुए आज कहा कि लापरवाही करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि इस घटना में प्रथम दृष्टया गलती वैन चालक की लगती है क्योंकि वह ईयर फोन लगाकर वाहन चला रहा था। दुदही रेलवे स्टेशन के निकट क्रॉसिंग पर स्कूली बच्चों से भरी वैन पैसेंजर ट्रेन से टकरा गयी। हादसे में 13 बच्चों की मौत हो गयी है। योगी ने हादसे में मारे गये बच्चों के परिजनों और घायलों से मुलाकात की। उन्होंने मौके पर जाकर घटना की पूरी जानकारी हासिल की।

योगी ने संवाददाताओं से कहा,आज प्रात: पता लगा कि दुदही रेलवे स्टेशन के पास मानवरहित क्रॉसिंग पर दु:खद घटना हुई है। वैन ट्रेन से टकरा गयी, जिससे 13 बच्चों की दु:खद मौत हुई है। लापरवाही के लिए जो जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ सरकार कठोरतम कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा, ””मैं यहां परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करने आया हूं। प्रात: ही मैंने इस संबंध में रेलमंत्री से बातचीत की। प्रथम दृष्टया इस मामले में वैन ड्राइवर की गलती सामने आ रही है। ड्राइवर ईयर फोन लगाकर वैन चला रहा था। उसकी आयु को लेकर भी कुछ बातें सामने आ रही हैं। गोरखपुर कमिश्नर (आयुक्त) को जांच के आदेश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से कठोर निर्देश थे कि सुरक्षा नियमों का पालन कड़ाई से कराया जाए, खासकर जब स्कूली वाहन से बच्चे जाते हैं तो मानकों का पूरा ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा, ‘किन कारणों से ये चीजें (दिशा-निर्देश) फॉलो नहीं हो पायी हैं। मामले के जांच के आदेश दिये गये हैं। योगी ने कहा कि आगे से ऐसी दु:खद घटना ना हो, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। ‘‘मैं मृतक बच्चों के परिजनों से मिला। उनके प्रति संवेदना व्यक्त की। प्रदेश सरकार और रेल मंत्रालय आर्थिक सहयोग करेंगे। इस सवाल पर कि बच्चे जिस स्कूल के छात्र थे, उस डिवाइन पब्लिक स्कूल का पंजीकरण था या नहीं, योगी ने कहा कि सभी पहलुओं की जांच का आदेश दिया गया है। फिलहाल प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिये गये हैं। घायलों को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज भेजा गया है।
उन्होंने कहा कि मानवरहित क्रांिसग पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए हमने रेल मंत्रालय से ऐसी क्रांिसग मानवयुक्त करने की अपील की है। आवश्यकता होने पर रोड ओवरब्रिज बनाया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X