ताज़ा खबर
 

कार्बेट टाइगर रिजर्व में स्पेशल टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी

हाल में उत्तराखंड में एक संदिग्ध तस्कर के पास से बाघ की पांच खालों और 125 किलो हड्डियों की बरामदगी से चिंतित मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कार्बेट टाइगर रिजर्व में 112 सदस्यों वाली स्पेशल टाइगर फोर्स के जल्द गठन को मंजूरी दे दी।

Author देहरादून | March 18, 2016 3:01 AM
(File Photo)

हाल में उत्तराखंड में एक संदिग्ध तस्कर के पास से बाघ की पांच खालों और 125 किलो हड्डियों की बरामदगी से चिंतित मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कार्बेट टाइगर रिजर्व में 112 सदस्यों वाली स्पेशल टाइगर फोर्स के जल्द गठन को मंजूरी दे दी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री रावत ने वन्यजीव बोर्ड को वन अपराधों पर रोक लगाने के लिए कठोर उपाय अपनाए जाने के अलावा गश्त के लिए तत्काल 100 अतिरिक्त कार्मिकों की तैनाती करने के भी निर्देश दिए।

एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कार्बेट में स्पेशल टास्क फोर्स जल्द गठित करने और 100 अतिरिक्त वन कर्मियों की तैनाती के निर्देश यहां वन्यजीव बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। मुख्यमंत्री ने वनों के आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों से वन विभाग के अधिकारियों को मैत्री भाव बढ़ा कर उनसे आपसी समन्वय स्थापित करने को भी कहा ताकि वनों में होने वाली घटनाओं की जानकारी तत्काल विभाग एवं पुलिस को मिल सके।

उन्होंने कहा कि वन अपराधों को रोकने के लिए वन विभाग एवं पुलिस आपसी समन्वय से कार्य करें और पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय अपराध बैठक प्रत्येक महीने आयोजित की जाए। रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश से लगने वाले सीमांवर्ती वन क्षेत्रों की समस्याओं एवं अपराधों के विषय में दोनों राज्यों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की जाए।
उन्होंने कहा कि इसके लिए वे स्वयं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से बातचीत करेंगे।

उन्होंने पुराने वन अपराधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस एवं वन अधिकारियों द्वारा संयुक्त अभियान चलाने के भी निर्देश दिए और कहा कि वन अपराधियों के फोन सर्विलांस पर रखे जाए। रावत ने कहा कि वन अपराधियों के फोटो/स्कैच आदि के माध्यम से लोगों को भी इन अपराधियों की जानकारी दी जाए और यथासंभव ग्रामीणों व वन गुर्जरों से समन्वय कर वनों में हो रही आपराधिक गतिविधियों की जानकारी हासिल की जाए।

उन्होंने कहा कि वनों की गश्त में तेजी लाई जाए और गश्त में जाने वाली टीम के लिए राशन उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि वनों में जीर्ण-शीर्ण हो चुके वन मार्गो की मरम्मत के लिए प्रस्ताव जल्द प्रस्तुत किया जाए। मुख्यमंत्री ने बताया कि कार्बेट टाइगर रिर्जव में गश्त में तेजी लाने के लिए वाहन और बोट की व्यवस्था की जा रही है।

हाल में उत्तराखंड पुलिस के विशेष कार्यबल ने कोटद्वार क्षेत्र में एक संदिग्ध तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से बाघ की पांच खालें और 125 किलो हड्डियां बरामद की थीं। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह कार्बेट टाइगर रिजर्व और राजाजी राष्ट्रीय उद्यान के आसपास उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश के वन क्षेत्रों में बाघों का शिकार किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App