ताज़ा खबर
 

झारखंड में 3 कमांडर और 3 महिलाओं सहित 10 नक्सलियों ने किया समर्पण

झारखंड के लोहरदगा जिले में बुधवार को तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 नक्सलियों ने समर्पण कर दिया है।

Author रांची | April 26, 2017 4:55 PM
झारखंड के लोहरदगा जिले में बुधवार को तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 नक्सलियों ने समर्पण कर दिया है।

झारखंड के लोहरदगा जिले में बुधवार को तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 नक्सलियों ने समर्पण कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, नक्सलियों ने रांची रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ए.बी. होमकर के समक्ष समर्पण कर दिया। उल्लेखनीय है कि 10 नक्सलियों में एक सब-जोनल कमांडर है और दो एरिया कमांडर हैं। समर्पण करने वालों में रामधीन खेरवार और कलेश्वर खेरवार नामक दो नक्सलियों पर दो-दो लाख रुपये के इनाम थे। समर्पण करने वाले नक्सलियों की पहचान हरेंद्र ओरांव, चंद्रेश्वर ओरांव, जीतेंद्र गंझू, सुहराम खेरवार, सुशांति ओरांव, सीमा ओरांव, मीना ओरांव और सुखलाल नागेसिया के रूप में हुई है।

राज्य सरकार की समर्पण और पुनर्वास नीति के तहत नक्सलियों ने समर्पण किया है। नीति के दिशानिर्देशों के मुताबिक उनका पुनर्वास होगा। झारखंड के 24 जिलों में से 22 जिले नक्सल प्रभावित हैं, लोहरदगा भी इन्हीं प्रभावित क्षेत्रों में से है।

गौरतलब है कि हाल ही छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने सोमवार को पुलिस दल पर हमला कर दिया था। इसके बाद हुई मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 25 जवान शहीद हो गए, जबकि 6 जवान घायल हो गए थे। घात लगाए नक्सलियों ने हमला दोपहर करीब 12.25 बजे उस समय किया जब सीआरपीएफ की एक यूनिट पेट्रोलिंग कर रही थी। घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से इलाज के लिए रायपुर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने दिल्ली के कार्यक्रम को रद्द करते हुए रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं।

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट कर लिखा, “मैं हमले में शहीद जवानों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति प्रकट करता हूँ। हमले में घायल जवानों को पूरी मदद की जाएगी।”वहीं, बस्तर के आईजी विवेकानंद सिन्हा और डीआईजी सुंदराज भी सुकमा के लिए रवाना हो गए हैं।

राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बुरकापाल के करीब नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला किया। इस हमले में सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के छह जवान घायल हो गए जिसमें निरीक्षक स्तर का एक अधिकारी भी शामिल है। अवस्थी ने बताया कि चिंतागुफा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और जिला बल के संयुक्त दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था। दल जब बुरकापाल क्षेत्र में था तब नक्सलियों ने दल पर गोलीबारी कर दी। इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App