ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में भाजपा के 10 से ज्यादा MLA पार्टी से नाराज, NCP में हो सकते हैं शामिल

हाल के दिनों में भाजपा के कद्दावर नेता एकनाथ खडसे और जयसिंह गायकवाड ने भगवा दल छोड़ दिया था और एनसीपी में शामिल हो गए।

एनसीपी चीफ शरद पवार के साथ जयंत पाटिल। (Photo: PTI)

महाराष्ट्र एनसीपी चीफ और उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने दावा किया है कि राज्य में भाजपा के दस से ज्यादा विधायक नाखुश हैं। इन विधायकों को भविष्य में एनसीपी में शामिल करने पर निर्णय लिया जा सकता है। महाराष्ट्र में एनसीपी शिवसेना नीत महा विकास अघाड़ी (MVA) का हिस्सा है, जिसमें कांग्रेस तीसरी सहयोगी पार्टी है। राज्य में भाजपा विपक्षी दल है।

जयंत पाटिल ने मीडिया को बताया कि ‘भाजपा के 10 से अधिक विधायक असंतुष्ट हैं। वे उस पार्टी की व्यवस्था से परेशान हैं। उन्होंने इस बारे में कई बार हमसे बात की है। इसलिए भविष्य में उनके बारे में निर्णय लिया जा सकता है।’ जल संसाधन मंत्री पाटिल ने जनसुराज्य पार्टी के एक पूर्व विधायक को एनसीपी में शामिल करने के बाद ये बात कही। हाल के दिनों में भाजपा के कद्दावर नेता एकनाथ खडसे और जयसिंह गायकवाड ने भगवा दल छोड़ दिया था और एनसीपी में शामिल हो गए।

इधर उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि एनसीपी को पश्चिमी महाराष्ट्र में अपना आधार मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए। वहां पार्टी का प्रभाव है। बाद में पवार ने कहा कि महा विकास आघाडी में यह निर्णय लिया गया है कि यदि विपक्ष का कोई भी विधायक इस्तीफा देकर एनसीपी, शिवसेना या कांग्रेस में शामिल होता है तो अन्य दो पार्टियां, भाजपा के खिलाफ उसकी उम्मीदवारी का समर्थन करेंगी।

उन्होंने कहा कि ये स्वाभिक है कि भाजपा इस्तीफा देकर दूसरी पार्टी से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारेगी। ऐसे में MVA के दो संघटक चुनाव में उस उम्मीदवार की मदद करेंगे। उसके लिए प्रचार करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि जब तीन महा विकास अघाड़ी के तीन दल एक साथ आते हैं तो इस्तीफा देने वाले विधायक दोबारा जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि 288 सीटों वाले महाराष्ट्र में MVA के 169 विधायक हैं। इसमें शिवसेना के 57, एनसीपी के 53, कांग्रेस के 44 और अन्य दलों के 15 विधायक हैं। विपक्षी दल एनडीए में 114 सदस्य हैं। इसमें सबसे ज्यादा भाजपा के 105 विधायक हैं।

Next Stories
1 महामारी में पढ़ाने जाते थे और गंदी क्लिप्स दिखाकर वैसी ही हरकतें करवाते थे हेडमास्टर- पांच लड़कियों का आरोप
2 यूपीः कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की उम्मीद में सभी स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद्द
3 पुरानी कार को पेंट कर बेचा, राज्य सरकार ने मारुति डीलर का ट्रेड लाइसेंस किया कैंसल
आज का राशिफल
X