ताज़ा खबर
 

राजपाटः मलाई की दरकार

मसलन तबादलों में उनकी पूछ है। उनकी सिफारिशों पर फाइलें भी मंजूर हो जाती हैं। इससे कांग्रेस के कुछ विधायकों को ईर्ष्या होना स्वाभाविक है। पर अपनी पार्टी वाले तो सब्र रख ही सकते हैं। आलाकमान ताकतवर होता तो शायद वे कान भी न हिलाते।

Author Published on: August 10, 2019 4:41 AM
राजस्थान की सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट। (file pic/pti)

जैसे टोटे में लड़ाई होने का अंदेशा रहता है वैसे ही सरकार कमजोर हो और छोटे दलों या निर्दलियों के सहारे चल रही हो तो उनकी ब्लैकमेलिंग से बच नहीं पाती। कर्नाटक में कुमार स्वामी की सरकार गिराने के बाद भाजपा के निशाने पर मध्यप्रदेश और राजस्थान की कांग्रेस सरकारें हैं। राजस्थान में माहौल देख गहलोत सरकार का समर्थन करने वाले निर्दलीय विधायकों ने भी दबाव बढ़ा दिया है। मलाई खाने को बसपा के विधायक भी मचल रहे हैं। निर्दलीय 13 हैं और बसपा के छह। सरकार के छह महीने चैन से बीत चुके हैं। सो अब समर्थक विधायक भी सत्ता सुख की चाह पाल बैठे हैं। ज्यादातर निर्दलियों की पृष्ठभूमि कांग्रेसी है। सो सबको मंत्री पद की हसरत है।

बसपा के विधायक तो मंत्री बनने के लिए पार्टी भी बदलने को तैयार बताए जा रहे हैं। एक तरफ निर्दलियों और बसपा के विधायकों को मनाना तो दूसरी तरफ अपनों को संतुष्ट रखना, गहलोत के सामने चुनौती दोहरी है। कांग्रेस में दर्जन भर विधायक तो पूर्व में मंत्री रह चुकने के आधार पर सम्मान मांग रहे हैं। गहलोत और सचिन पायलट की गुटबाजी ने भी किया है उनका नुकसान। निर्दलियों की दलील भी अनुचित नहीं। अगर रालोद के सुभाष गर्ग को मंत्री पद दिया है तो उनमें ही क्या कमी है। अपनी तरफ से गहलोत इन निर्दलीय विधायकों के रुतबे की पूरी परवाह करते हैं।

मसलन तबादलों में उनकी पूछ है। उनकी सिफारिशों पर फाइलें भी मंजूर हो जाती हैं। इससे कांग्रेस के कुछ विधायकों को ईर्ष्या होना स्वाभाविक है। पर अपनी पार्टी वाले तो सब्र रख ही सकते हैं। आलाकमान ताकतवर होता तो शायद वे कान भी न हिलाते। अब तो वे एक ही राग अलाप रहे हैं कि मंत्री पद सीमित हैं तो क्या, सरकार के पास दूसरे मलाईदार पदों की कोई कमी थोड़े ही है।

अनिल बंसल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 राजपाटः छवि की फिक्र
2 राजपाटः गफलत में अखिलेश
3 राजपाट: हवाई किले