ताज़ा खबर
 

इन 5 भारतीय खिलाड़ियों की कप्तानी में कभी टीम इंडिया को नहीं मिली शिकस्त

Wed July 05 2017, 12:14 pm
  • विराट कोहली फिलहाल सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्तान हैं। लेकिन वह टेस्ट में भारत के 32वें, वनडे में 22वें और टी20 में पांचवे कप्तान हैं। बतौर कप्तान शानदार शुरुआत करने वाले विराट उन खिलाड़ियों में शुमार नहीं हैं, जिनका बतौर कप्तान जीत दिलाने में 100 प्रतिशत का रिकॉर्ड रहा हो। टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के अब तक 33 कप्तान, वनडे में 23 और टी20 में पांच कप्तान रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके कुछ ही का जीत दिलाने में 100 का रिकॉर्ड रहा है। लेकिन ये सभी अस्थायी कप्तान थे और इन सबने 10 मैचों से ज्यादा टीम इंडिया की कप्तानी नहीं की है। लेकिन फिर भी किसी एक फॉर्मेट में इन सभी का रिकॉर्ड जीत दिलाने में 100 प्रतिशत का रहा है।

  • अनिल कुंबले (वनडे) ः अनिल कुंबले भारत की ओर से वनडे और टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। लेकिन वह उन तीन कप्तानों में से एक हैं, जिनका वनडे में जीत दिलाने में रिकॉर्ड 100 प्रतिशत का है। टेस्ट क्रिकेट में कुंबले ने 14 मैचों में कप्तानी की, जिसमें 3 में टीम को जीत मिली, 6 में हार और 5 ड्रॉ रहे। लेकिन उन्होंने 2002 में वनडे टीम की कप्तानी की थी, जिसमें भारत जीता था। यह उनका बतौर कप्तान इकलौता वनडे मैच था।

  • सुरेश रैना (T20): सिर्फ दो टी20 कप्तानों का 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है। उनमें से सुरेश रैना ही इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा टी20 मुकाबलों में कप्तानी की है, वो भी 2010 के जिम्बॉब्वे दौरे पर। दो मैचों की सीरीज में न सिर्फ भारत जीता, बल्कि रैना ने मैन अॉफ द मैच और मैन अॉफ द सीरीज का अवॉर्ड भी अपने नाम किया। 2011 में वेस्टइंडीज को भी भारत ने उन्हीं की कप्तानी में टी20 मैच हराया था।

  • अजिंक्य रहाणे (वनडे और टेस्ट) : खेल के दो प्रारूपों में भारतीय टीम कभी रहाणे की कप्तानी में नहीं हारी। इस साल की शुरुआत में जब कोहली अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में चोटिल हो गए थे, तो रहाणे की कप्तानी में भारत ने टेस्ट मैच जीता था। 2015 के जिम्बॉब्वे दौरे पर गई टीम इंडिया ने तीनों वनडे मैच उन्हीं की कप्तानी में जीते थे। हालांकि एक टी20 मैच उनकी कप्तानी में भारत हारा है।

  • गौतम गंभीर (वनडे) : न्यू जीलैंड के खिलाफ बतौर कप्तान अपनी पहली सीरीज में गौतम ने दो शतक, 109.6 की औसत और 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट की बदौलत भारत को 5-0 से जीत दिलाई थी। यह वो सीरीज थी, जिसमें एमएस धोनी, सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और जहीर खान जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। गौतम इस सीरीज में मैन अॉफ द मैच और मैन अॉफ द सीरीज चुने गए थे। उन्होंने 6 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी की है और सबमें भारत की जीत हुई है।

  • भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग।(File Photo)

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

एंटरटेनमेंट की खबरें, फोटोज , वीडियो के लिए हमें फेसबुकं पर फॉलो करें


हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

  1. No Comments.