टोक्यो ओलंपिक: रवि दहिया ने भारत को दिलाया दूसरा सिल्वर मेडल, फाइनल में ROC के रेसलर से हारे

टोक्यो ओलंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा है। भारतीय हॉकी टीम ने आज जहां इतिहास रचा वहीं रेसलर रवि दहिया ने 57 किलोग्राम वर्ग में भारत को इस ओलंपिक का दूसरा सिल्वर मेडल दिलाया।

wrestler-ravi-dahiya-won-second-silver-medal-for-india-in-tokyo-olympics
भारतीय रेसलर रवि दहिया (Source: twitter)

टोक्यो ओलंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा है। दिन की शुरुआत में जहां भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीता। वहीं रेसलर रवि दहिया ने 57 किलोग्राम वर्ग में भारत को इस ओलंपिक का दूसरा सिल्वर मेडल दिलाया।

गोल्ड मेडल के मैच में आज रवि दहिया का सामना हुआ आरओसी के जावुर के साथ। उन्हें फाइनल मुकाबले में जावुर ने 7-4 से मात दी। इसी के साथ भारत की 13 साल बाद गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद को भी झटका लगा। आपको बता दें रवि दहिया से गोल्ड मेडल की उम्मीदें लगाई जा रही थीं।

शुरुआत में पिछड़ने के बाद भारतीय रेसलर ने 2.05 मिनट के अंदर ही 2-2 से बराबरी कर ली थी। इसके बाद शुरुआती 3 मिनट में जावुर ने 4-2 से लीड बनाकर रवि को बैकफुट पर ला दिया था। पहले राउंड के बाद स्कोर 4-2 था। इसके बाद दूसरे राउंड में भी रवि लीड नहीं ले पाए और आखिरी में उन्होंने मुकाबला 7-4 से गंवा दिया।

टोक्यो ओलंपिक में भारत का ये दूसरा सिल्वर मेडल और पांचवां पदक है। इससे पहले भारत के लिए वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। वहीं सिल्वर के अलावा भारत को शटलर पीवी सिंधु, पुरुष हॉकी टीम और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य पदक भी दिलाया है।

ये अब तक ओलंपिक के इतिहास में भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने इससे पहले 2012 में 6 मेडल जीते थे। वहीं अगर रेसलिंग की बात करें तो रवि दहिया सिल्वर मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय रेसलर बने हैं। उनसे पहले सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।


रवि दहिया की इस उपलब्धि पर उन्हें देशभर से बधाइयां मिल रही हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उन्हें देश के लिए सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई दी है।

पढें अपडेट समाचार (Newsupdate News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट