ताज़ा खबर
 

लड़कियों के लिए ‘बेगम हजरत महल’

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि ‘विश्व कंप्टीटिव इंडेक्स’ में भारत दो सालों में जबरदस्त उछाल दर्ज करते हुए 71 से 36वें स्थान पर पहुंच गया है।

Author नई दिल्ली | September 30, 2016 12:46 AM

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि ‘विश्व कंप्टीटिव इंडेक्स’ में भारत दो सालों में जबरदस्त उछाल दर्ज करते हुए 71 से 36वें स्थान पर पहुंच गया है। वे जामिया मिल्लिया इस्लामिया में लड़कियों के लिए बने हॉस्टल के नामकरण पर बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने गर्ल्स हॉस्टल को ‘बेगम हजरत महल’ के नाम को समर्पित किया। छात्रों से जावेड़कर ने कहा कि ‘युवा शक्ति-शोध व विचारों की शक्ति’ है। उन्होंने कहा कि आइआइटी समेत उच्च शिक्षण संस्थानों से युवा अन्वेशी छात्रों के 400 प्रोजेक्ट पर 1200 करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया गया है। यह सब युवाओं की शोध परियोजनाएं हैं। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के 3800 छात्रों ने इसके तहत विभिन्न इंजीनियरिंग पाठयक्रमों में दाखिला लिया है।

इन्हें सवा दो लाख सालाना की मदद प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत मिल रही है। उन्होंने जामिया को ‘मिशन 2020’ के लक्ष्य की ओर तेजी से चलने की अपील की। बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री बनने के बाद प्रकाश जावेड़कर का दिल्ली के केंद्रीय विश्वविद्यालय में यह पहला दौरा था।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तलत अहमद का दावा है कि जामिया अपने स्वर्ण जयंती वर्ष (2020) में प्रवेश से पहले अपने ‘शोध और अकादमिक उपलब्धियों’ के बूते चोटी के अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल होगा। इस बाबत पिछले दो साल में तमाम फैसले किए गए हैं जिनमें नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने से लेकर समूची प्रक्रिया को आॅनलाइन करने, एनएएसी एक्रेडीशन (ग्रेड ए)और सेंटर आॅफ एक्सीलेंस का तमगा पाने, प्लेसमेंट व इंफ्रास्ट्रकचर को वैश्विक स्तरीय ले आने के फैसले शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App