पश्चिमी क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी; उत्तर भारत में घट सकती है तीव्रता

राजधानी दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहा। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलेगी।

मुंबई में पिछले कुछ दिनों में जमकर बारिश हुई है (फोटो- PTI)

उत्तर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होने के बाद अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार के अपने बुलेटिन में बताया कि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़े।

देशभर में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने के बाद दक्षिण से लेकर उत्तर तक मौसम का कहर जारी है। जहां भीषण बारिश के चलते मौम विभाग ने महाराष्ट्र के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं दिल्ली में लगातार हो रही भीषण बारिश से कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, यहां लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार बारिश हुई। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून राज्य में पूरी तरह सक्रिय हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों के ज्यादातर इलाकों में वर्षा हुई।

राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में सोमवार और मंगलवार को भी दोपहर बाद तेज बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है।

आईएमडी के अनुसार पुणे, रायगढ़, रत्नगिरि कोल्हापुर और सतारा में बेहद भारी बारिश होने की आशंका प्रबल है। इन जिलों में बुधवार और गुरुवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार, राज्य के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में शुक्रवार तक हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मुंबई के लिए बुधवार और शुक्रवार के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है जिसके अनुसार भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है।

देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान में भी तेज बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर में भी तेज बारिश होने का अनुमान है। उत्तराखंड से लेकर जम्मू कश्मीर के इलाकों में जमकर बारिश हो सकती है। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली के येलो अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट वेदर वेबसाइट के अनुसार दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बुधवार से धूप निकलनी शुरू हो जाएगी।

Live Blog

20:55 (IST)21 Jul 2021
दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश: आईएमडी

दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की बारिश हुई, लेकिन सप्ताहांत के बीच मौसम सूखा ही रहने का पूर्वानुमान है और इसके बाद फिर से एक बार मानसून सक्रिय होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

19:23 (IST)21 Jul 2021
दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हल्की बारिश आ सकती है और एक बार फिर मॉनसूनी बारिश आने से पहले सप्ताहांत तक गर्मी रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है और अगले कुछ दिनों में इसमें एक या दो डिग्री की वृद्धि का अनुमान है। इसके बाद तापमान फिर गिरकर 30 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

18:25 (IST)21 Jul 2021
पश्चिमी क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी; उत्तर भारत में घट सकती है तीव्रता : आइएमडी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि अगले तीन-चार दिनों तक पश्चिम और मध्य भारत में भारी वर्षा जारी रहने का अनुमान है वहीं उत्तर भारत में इसकी तीव्रता में कमी आ सकती है।

17:09 (IST)21 Jul 2021
यूपी में अधिकतर स्थानों पर हल्की से भारी बारिश

उत्तर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होने के बाद अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार के अपने बुलेटिन में बताया कि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़े।

16:38 (IST)21 Jul 2021
आईएमडी ने मुंबई के लिए जारी किया ‘रेड अलर्ट’

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने यहां कहा कि इससे पहले मौसम विभाग ने ‘ओरेंज अलर्ट’ जारी किया था, लेकिन अब ‘अनुकूल समसामयिक परिस्थितियों’ के कारण बदलाव के बाद बुधवार के लिए इसे ‘रेड अलर्ट’ कर दिया गया है।

16:38 (IST)21 Jul 2021
मुंबई में रुक-रुककर हो रही है बारिश, रेल सेवाएं सामान्य

मुंबई में बुधवार को रुक-रुककर बारिश हुई लेकिन रेल तथा परिवहन सेवाएं बाधित नहीं हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को मुंबई के लिए ‘ओरेंज अलर्ट’ जारी किया जो दिखाता है कि कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारियों ने बताया कि शहर और उसके उपनगरों में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है लेकिन हिंदमाता, माटुंगा और कुर्ला जैसे निचले इलाकों में भारी जलभराव की कोई खबर नहीं है। 

15:29 (IST)21 Jul 2021
कुलागाड नाले पर वैकल्पिक पुल बना, यातायात शुरू

इस महीने की शुरुआत में भारी बारिश में बह गए पिथौरागढ़ (उत्तराखंड़) के कुलागाड नाले पर बने कंक्रीट पुल के विकल्प के तौर पर बेली ब्रिज बनाकर बुधवार को उस पर यातायात शुरू कर दिया गया। आठ जुलाई को इस पुल के बहने से पिथौरागढ़ जिले की दारमा, व्यास और चौदास घाटियों के करीब 150 गांवों का संपर्क टूट गया था। सीमा सड़क संगठन की हीरक परियोजना के मुख्य अभियंता एमएनवी प्रसाद ने बताया कि कुलागाड पर वैकल्पिक पुल बनाकर उस पर यातायात शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस 170 फीट लंबे पुल के बनने से इन घाटियों और भारत—चीन सीमा पर स्थित सुरक्षा चौकियों का जिले के विभिन्न हिस्सों से पुन: संपर्क जुड़ गया है। विषम भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम की चुनौतियों के बीच यह वैकल्पिक पुल केवल पांच दिन में तैयार किया गया है। 

14:27 (IST)21 Jul 2021
राजस्थानः दो दिन धीमी रहेगी मानसून की रफ्तार, सावन से बारिश के आसार

राजस्थान में मौसम विभाग ने 21 व 22 जुलाई को पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की है। मौसम विभाग का कहना है कि 23 जुलाई को सावन की शुरूआत के साथ ही मानसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी पश्चिमी जिलों में भारी बारिश होगी। बताया गया है कि इससे पहले दो दिन तक मानसून की चाल धीमी रहेगी। प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है, बाकी स्थानों पर मौसम शुष्क रह सकता है। 

13:55 (IST)21 Jul 2021
उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मानसूनी बारिश की वजह से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का बुरा हाल है। खासकर उत्‍तराखंड में भारी बारिश की वजह से गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली, रामगंगा आदि सभी नदियां उफान पर हैं। उधर बादल फटने की भी घटनाएं लगातार हो रही हैं, जिससे जनजीवन पटरी पर नहीं लौट पाया है। 

13:17 (IST)21 Jul 2021
मुंबईः चेंबूर में भी जलजमाव से जहां-तहां फंसी गाड़ियां

महाराष्ट्र में जबरदस्त बारिश के चलते पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मुंबई में भी ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। इस बीच मुंबई के चेंबूर में तो भीषण बारिश के चलते जलभराव हो गया, जिससे गाड़ियां जहां-तहां फंस गई। 

12:34 (IST)21 Jul 2021
छत्तीसगढ़ः बारिश के चलते खतरे के निशान के ऊपर नदी, फिर भी पार करने को मजबूर लोग

छत्तीसगढ़ में मानसूनी बारिश के कारण दूर-दराज के इलाकों में भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बलरामपुर ज़िले के राजपुर विकासखंड के परसवार कला गांव के लोग अपनी जान खतरे में डालकर नदी पार करने को मजबूर हैं। इसे लेकर गांव के सरपंच का कहना है कि, ‘खेती नदी के उस पार होती है इसलिए हमें आने-जाने में बहुत दिक्कत होती है। अगर यहां पु​ल बन जाता तो अच्छा होता।’

Image

12:04 (IST)21 Jul 2021
महाराष्ट्रः मुंबई में मूसलाधार बारिश के बीच सड़कों पर भरा पानी

महाराष्ट्र में मानसून का असर बना हुआ है। यहां लगातार बारिश के कारण सड़कों पर जल-जमाव की स्थिति पैदा हो गई है। 

11:25 (IST)21 Jul 2021
अगले 24 घंटों में पूरे भारत में बरसेंगे बादल

मानसून के पूरे भारत में प्रभावी होने के चलते अब अगले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

10:43 (IST)21 Jul 2021
यूपी के इन शहरों में आज बारिश होने की संभावना

यूपी के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, लखनऊ में आज बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी। इसके अलावा मौसम विभाग ने लखनऊ समेत सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हरदोई, उन्नाव और आसपास के जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा गरज के साथ यूपी के खुर्जा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हाथरस, आगरा, बुलंदशहर और बिजनौर में हल्‍की बारिश होने की संभावना है

10:00 (IST)21 Jul 2021
बिहार में मौसम का कहर, बिजली गिरने से 8 की मौत

बारिश के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर बिहार में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। एक दिन पहले ही पूर्वी बिहार में वज्रपात की चपेट में आने से आठ लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में बांका के पांच, जमुई के दो व भागलपुर के एक व्यक्ति शामिल है। इन जिलों में सुबह से ही आधे दिन तक बारिश होती रही। मंगलवार को राज्य में सर्वाधिक बारिश उत्तर बिहार के जयनगर में हुई। यहां 100 मिलिमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं अररिया में 70, बक्सर एवं बांका 60 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 48 घंटे में राज्य के विभिन्न भागों में हल्की एवं मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

09:23 (IST)21 Jul 2021
महाराष्ट्रः रायगढ़ में भारी बारिश के बीच नदी में डूबे दो बच्चे

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में भारी बारिश के दौरान पातालगंगा नदी में कथित तौर पर दो बच्चे डूब गए। इनमें से एक का शव नदी से निकाल लिया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। निकाय अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार शाम को निलंभा श्रीकांत हांचलिकर (सात) और उसका तीन साल का भाई बाबू खोपोली के क्रांतिनगर में पातालगंगा नदी में डूब गए। अधिकारी ने बताया कि तलाशी अभियान चलाया गया जिसके बाद बच्ची के शव को निकाल लिया गया है जबकि बच्चा लापता है।

08:50 (IST)21 Jul 2021
महाराष्ट्रः मुंबई में सुबह से ही झमाझम बारिश
08:11 (IST)21 Jul 2021
उत्तर भारत के राज्यों में 21 जुलाई तक जारी रह सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने 21 जुलाई तक उत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत- पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और उत्तरी मध्यप्रदेश में भी 21 जुलाई तक जबरदस्त बारिश होगी। इसके बाद इन क्षेत्रों में बारिश कम होने का अनुमान है।

07:39 (IST)21 Jul 2021
उत्तराखंड: अगले कुछ दिन जारी रहेगा भारी बारिश का कहर

मौसम विभाग की तरफ से जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज और आने वाले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने मुंबई, कोंकण क्षेत्र के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। इधर उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होने लगी है। उत्तराखंड के ऋषिकेश में गंगा के जलस्तर में रविवार की तुलना में आधा मीटर तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। गंगा में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

05:03 (IST)21 Jul 2021
यूपी -बिहार में झमाझम, दिल्‍ली में रफ्तार कम

बिहार से लेकर यूपी तक बारिश का दाैर जारी है। यूपी के कई जिलों में भारी बारिश से आम जनजीवन पर प्रभाव देखा गया। कई जगह सड़कों पर गड्ढे होने से यातायात भी प्रभावित हुआ है। दूसरी तरफ दिल्‍ली में बारिश उम्‍मीद से कम हो रही है।

03:42 (IST)21 Jul 2021
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश से लोग परेशान

दिल्ली, गुड़गांव सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सोमवार को हुई बारिश ने लोगों को राहत तो दी, पर कहीं ज्यादा आफत भी खड़ी कर दी। ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया। सड़कें टूट गर्इं। एक ही दिन की बारिश में नाले उफन पड़े। इन सबका असर यह हुआ कि जगह-जगह यातायात जाम हो गया।

01:25 (IST)21 Jul 2021
दिल्‍ली में बारिश से मौसम हुआ सुहावना

दिल्‍ली में मंगलवार को बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली।

23:56 (IST)20 Jul 2021
पंजाब: बारिश के बाद घर की छत गिरने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत

पंजाब में पटियाला के शूतराना इलाके में बारिश के बाद घर की छत गिरने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। पुलिस के मुताबिक यह घटना सोमवार रात शूतराना के मटौली गांव की है। बारिश के कारण घर की छत गिर गयी, उस वक्त परिवार के सभी सदस्य सो रहे थे।

22:31 (IST)20 Jul 2021
आने वाले दो दिनों में राजस्थान में होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 21-22 जुलाई को राजस्थान के केवल कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। शेष भागों में मौसम लगभग शुष्क रहने का अनुमान है। अगले दो दिनों में गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं राज्य के कोटा, उदयपुर, जोधपुर संभाग के कुछ स्थानों पर 22-23 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

21:42 (IST)20 Jul 2021
राजस्थान में मानसून की वजह से हो रही भारी बारिश

राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है जहां पिछले 24 घंटों में अनेक जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक 143 मिलीमीटर बारिश सवाई माधोपुर में दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बीते चौबीस घंटों में राज्य के जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतर स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश, जबकि सवाई माधोपुर, धौलपुर व अलवर जिलों में कहीं-कहीं भारी व अति भारी बारिश हुई है।

20:49 (IST)20 Jul 2021
भारी बारिश के कारण NHAI ने जारी की चेतावनी

बारिश को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सड़क दुर्घटना से बचने के लिए वाहन चालकों से सावधानी बरतने की अपील की है। इसके लिए राजमार्ग प्राधिकरण ने ट्वीट भी किया है। ट्वीट में कहा गया है कि दुर्घटना से बचने के लिए गाड़ियों के टायर की ग्रिप की जांच अवश्य करें। साथ ही बारिश होने पर लाइट जलाकर रखने की भी अपील की गई है। इसके अलावा शीशे से स्पष्ट दिखाई देने के लिए गाड़ियों के वाइपर की जांच करने को भी कहा गया है।

20:22 (IST)20 Jul 2021
लगातार बारिश की वजह से पंजाब का पटियाला हुआ जलमग्न, देखें वीडियो

19:43 (IST)20 Jul 2021
अगले दो घंटे में दिल्ली -एनसीआर के इलाके में भारी बारिश का अनुमान

मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ समेत कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है।

19:06 (IST)20 Jul 2021
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने अधिकारियो को दिए आदेश, आपदा विभाग को 24 घंटे दुरस्त रहने के निर्देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज हमने आपदा को लेकर बैठक की है। सभी ज़िलों के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं से भी सूचना मिलने पर सहायता के लिए पहुंचना प्रशासन को सुनिश्चित करना है। आपदा प्रबंधन विभाग को 24 घंटे दुरस्त रहने के आदेश दिए हैं। 

19:05 (IST)20 Jul 2021
भारी बारिश के बाद दिल्ली के इंडिया गेट इलाके में जलभराव

18:06 (IST)20 Jul 2021
पंजाब में घर की छत गिरने से चार लोगों की मौत

पंजाब में पटियाला के शूतराना इलाके में बारिश के बाद घर की छत गिरने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। पुलिस के मुताबिक यह घटना सोमवार रात शूतराना के मटौली गांव की है। बारिश के कारण घर की छत गिर गयी, उस वक्त परिवार के सभी सदस्य सो रहे थे।

17:40 (IST)20 Jul 2021
जानें पिछले 24 घंटे के अंदर सबसे ज्यादा कहां हुई बारिश

स्काईमेट वेदर की वेबसाइट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, समेत पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई। अधिक वर्षा वाले 10 शहरों की सूची में सबसे ऊपर महाराष्ट्र का माथेरान रहा जहां 256 मिमी बारिश दर्ज की गई।

17:05 (IST)20 Jul 2021
दिल्ली एनसीआर में गरजेंगे बादल

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, झज्जर, भिवानी, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, सोनीपत, पानीपत, यमुनानगर, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।  

16:31 (IST)20 Jul 2021
उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

मानसून के कारण भारत के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने उत्तरप्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

14:51 (IST)20 Jul 2021
उत्तर पश्चिमी भारत के राज्यों में भारी वर्षा की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड) और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी हिस्सों (पंजाब, हरियाणा, यूपी, उत्तर-पश्चिम एमपी) में भारी वारिश की संभावना है। 




14:04 (IST)20 Jul 2021
मथुरा: बारिश के कारण शाही ईदगाह प्रकरण की सुनवाई टली

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद की एक अदालत में श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर में स्थित शाही ईदगाह को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई सोमवार को भारी बारिश होने के कारण न हो सकी। शहर के अनेक प्रवेश मार्गों पर जलभराव के चलते बार एसोसिएशन ने ‘नो वर्क’ घोषित कर दिया जिससे अदालतों में काम नहीं हुआ और इस मामले की सुनवाई शुक्रवार तक के लिए टाल दी गई। 

13:44 (IST)20 Jul 2021
पंजाब के पटियाला में बारिश के कारण छत गिरने चार लोगों की मौत

पंजाब में पटियाला के शूतराना इलाके में बारिश के बाद घर की छत गिरने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक यह घटना सोमवार रात शूतराना के मटौली गांव की है। बारिश के कारण घर की छत गिर गयी, उस वक्त परिवार के सभी सदस्य सो रहे थे।

12:54 (IST)20 Jul 2021
दिल्ली में शुक्रवार तक बारिश के आसार, सोमवार का तापमान सामान्य से काफी नीचे

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में भारी बारिश और जलजमाव के एक दिन बाद मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी बारिश जारी रही। कल मौसम संबंधी घटनाओं में तीन लोगों की मौत भी हुई थी।  सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 26.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से तीन डिग्री कम था।

11:31 (IST)20 Jul 2021
राजधानी दिल्ली में सुबह साढे़ आठ बजे तक 69.6 मिमी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सबुह साढे़ आठ बजे तक शहर में 69.6 मिमी बारिश हुई। विभाग के अनुसार, शहर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

10:59 (IST)20 Jul 2021
भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में सामान्य से 23 फीसदी कम बारिश

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को कहा कि  पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में सामान्य से 23 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई। हालांकि, इसका कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि इसकी प्रमुख फसल धान की बुवाई अगले एक महीने तक होती रहेगी। इसमें कहा गया है, “विपणन वर्ष 2021 में खरीफ फसलों पर इसके प्रभाव को समझने के लिए मानसून की स्थिति पर बारीकी से नजर रखने की जरूरत है।”

पढें अपडेट समाचार (Newsupdate News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट