ताज़ा खबर
 

डायबिटीज को कम करना है तो खाएं Homemade Food

किंग साइज बर्गर और फ्रेंच फ्राइ के लिए घर का खाना छोड़ने से न सिर्फ आपके पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है, बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

Author न्यूयॉर्क | July 10, 2016 12:08 AM

किंग साइज बर्गर और फ्रेंच फ्राइ के लिए घर का खाना छोड़ने से न सिर्फ आपके पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है, बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। एक शोध में यह चेतावनी दी गई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग अक्सर बाहर का खाना खाते हैं, खासतौर से फास्ट फूड, उनमें टाईप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

हॉवर्ड टी.एच.चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के की सून का कहना है कि चिंता की बात यह है कि बाहर का खाना खाने पर ऊर्जा तो भरपूर मिलती है, लेकिन पोषण नहीं मिलता है। जिससे वजन बढ़ जाता है और इसी का नतीजा है कि टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इस शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि जो लोग हफ्ते में पांच से सात बार घर का बना रात का खाना खाते हैं, उनमें हफ्ते में दो या उससे कम बार खाना खानेवालों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 15 फीसदी कम होता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि डायबिटीज से बचने के लिए व्यवहार में बदलाव, खानपान सुधारने और व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस शोध के बाद अब इसमें घर का बना खाना खाने की सलाह भी जुड़ गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App