ताज़ा खबर
 

कोहली साल के क्रिकेटर चुने गए

भारतीय टैस्ट कप्तान विराट कोहली को गुरुवार को बीसीसीआइ ने साल का क्रिकेटर पुरस्कार के लिए चुना जबकि पांच जनवरी को मुंबई में होने वाले बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार समारोह में महिला वर्ग से यह खिताब मिताली राज को मिलेगा..

Author नई दिल्ली | Published on: January 1, 2016 12:19 AM
विराट कोहली। (Photo: PTI)

भारतीय टैस्ट कप्तान विराट कोहली को गुरुवार को बीसीसीआइ ने साल का क्रिकेटर पुरस्कार के लिए चुना जबकि पांच जनवरी को मुंबई में होने वाले बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार समारोह में महिला वर्ग से यह खिताब मिताली राज को मिलेगा। आस्ट्रेलियाई दौरे के बीच महेंद्र सिंह धोनी के अचानक संन्यास लेने के बाद कप्तानी संभालने वाले 27 साल के बल्लेबाज कोहली ने अपने नेतृत्व में कुछ अच्छे परिणाम दिए। कोहली ने 15 टैस्ट पारियों में 42.67 की औसत से 640 रन बनाए। उन्होंने इसके अलावा 20 वनडे में 36.65 की औसत से 623 रन बनाए। कोहली को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए पाली उमरीगर ट्राफी मिलेगी।

मिताली ने इस साल वनडे में 5000 रन पूरे किए। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय और ओवरआल दूसरी महिला बल्लेबाज बनीं। मिताली को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए एमए चिदंबरम ट्राफी दी जाएगी। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को कर्नल सीके नायुडु आजीवन उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ को साल का सर्वश्रेष्ठ संघ चुना गया है। उसने इस साल रणजी ट्राफी, ईरानी कप और विजय हजारे ट्राफी जीती। कर्नाटक के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को रणजी ट्राफी में सर्वाधिक स्कोर बनाने के लिए माधवराव सिंधिया पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उथप्पा ने 11 मैचों में 50.66 की औसत से 912 रन बनाए थे। सर्वाधिक विकेट लेने का पुरस्कार कर्नाटक के आर विनयकुमार और मुंबई के शार्दुल ठाकुर को दिया जाएगा। इन्होंने पिछले सत्र में 48-48 विकेट लिए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X