ताज़ा खबर
 

SIM के लिए दिया है Aadhaar Card, गलत यूज का सता रहा डर? पढ़ लें ये खबर

आधार कार्ड आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि, जैसे किसी अन्य पहचान दस्तावेज की तरह ही है जो आप दशकों से सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इस्तेमाल करते आए हैं।

aadhaar Card, Aadhaar Card Safetyआधार कार्ड (सांकेतिक तस्वीर)।

आधार कार्ड का इस्तेमाल  लगभग हर कागजी कार्रवाई के लिए इस्तेमाल होता है। आधार कार्ड में यूजर का नाम पता सहित कई अन्य जरुरी जानाकारियां होती हैं।कई बार ऐसा होता है कि हम आधार कार्ड किसी काम के चलते दुकानदार या किसी अन्य शख्स को दे आते हैं।ऐेसे में आपको ये डर जरूर सताता होगा कि आधार कार्ड की फोटो कॉपी या अन्य चीजें किसी और के पास होना सुरक्षित है या नहीं। आपकी  यह दुविधा हम दूर करेंगे। मसलन आपने सिम कार्ड लेने के लिए अपना आधार कार्ड किसी दुकानवाले के पास छोड़ आए हैं और आपके मन में सवाल है कि क्या आपका आधाप कार्ड सुरक्षित है या नहीं तो इस जवाब है कि आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।बस, आपका आधार नंबर जानकर कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा सकता आप।

आधार कार्ड  आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि, जैसे किसी अन्य पहचान दस्तावेज की तरह ही है जो आप दशकों से सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ इस्तेमाल करते आए हैं। आधार कार्ड की पहचान अन्य आईकार्ड के मुकाबले ज्यादा जल्दी पहचान में आ जाता है इसलिए इसकी विश्वसनीयता अधिक है। इसके अलावा  आधार अधिनियम 2016 के अनुसार आधार कार्ड को फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन, ओटीपी प्रमाणीकरण और क्यूआर कोड द्वारा वेरिफाई किया जाना आवश्यक है।

दरअसल , आधार अन्य दस्तावेजों की तुलना में अधिक सुरक्षित है क्योंकि अन्य आईडी के विपरीत,आधार बायोमेट्रिक और ओटीपी के माध्यम से तुरंत वेरिफाई किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल करता है तो आधार अधिनियम, 2016 के तहत जुर्माना और कारावास जैसी सजा का प्रावधान है। इसलिए आधार कार्ड को लेकर आपके मन में कोई द्वंद्व है तो इसे दूर कर लें क्योंकि आधार कार्ड का इस्तेमाल सुरक्षित है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BJP ने पिछले Maharashtra व Haryana चुनाव में खर्चे थे 217.68 करोड़, विरोधियों के मुकाबले थी 4 गुणा रकम
2 करतारपुर कॉरिडोरः पहले PAK की हां, अब बोला- उद्घाटन की तारीख साफ नहीं
3 J&K: कांग्रेस-पीडीपी-नेशनल कॉन्फ्रेंस के 3 और नेता रिहा, शर्त- बॉन्ड पर लिखकर देना होगा करेंगे अच्छा व्यवहार
IPL 2020 LIVE
X