ताज़ा खबर
 

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, समस्याएं बस 3 दिन में होंगी हल

Universal Account Number (UAN): UAN संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए the Employees’ Provident Fund Organisation यानी ईपीएफओ KYC संबंधित दिक्कतों को हल करने के लिए तीन दिवसीय सेटलमेंट पीरियड रखने का प्रस्ताव दिया है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 10, 2019 3:20 PM
सांकेतिक तस्वीर।

अगर आपको अपने पीएफ के बारे में जानकारी के संबंध में कोई सवाल या कोई दिक्कत है तो वह जल्द दूर होने वाली है। Universal Account Number (UAN) के जरिए कर्मचारी अपनेा PF एकाउंट की जानकारी रखते हैं और अपने पीएफ खाते की देख रेख करते हैं। UAN संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए the Employees’ Provident Fund Organisation यानी ईपीएफओ KYC संबंधित दिक्कतों को हल करने के लिए तीन दिवसीय सेटलमेंट पीरियड रखने का प्रस्ताव दिया है।कॉनफेडरेश ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के एक कार्यक्रम के दौरान सेंट्रल प्रॉवीडेंट फंड के कमिश्नर ने कहा कि कुछ कर्मचारियों को डेटा में गलतियों के कारण यूएएन जेनरेट करने में दिक्कत हो रही है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल हम एक वैकल्पिक प्रमाणीकरण की सोच रहे हैं। हम केवाईसी शिकायत के लिए 3-दिवसीय निपटान अवधि ( सेटलमेंट पीरियड) की दिशा में काम कर रहे हैं, जिनके पास यूएएन उनके आधार नंबर से जुड़ा हुआ है, उनके पास एक बैंक खाता और एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है इन जानकारियों के आधार पर समस्या दूर करने की कोशिश की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ईपीएफओ ने उत्पीड़न पर रोक लगाने के लिए जांच अवधि को अधिकतम दो साल तक सीमित करने के लिए अधिनियम में संशोधन करने का भी प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा, “निरीक्षण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक ई-निरीक्षण प्रणाली शुरू की जाएगी जिससे बहुत अधिक जरूरत पड़ने पर ही भैतिक निरीक्षण किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories