ताज़ा खबर
 

Car Loan Tips: देश के वो 5 बैंक जो सबसे कम ब्याज दर पर दे रहे हैं कार लोन

इस समय देश के कई बैंक हैं जो कि सस्ते ब्याज दर पर और लंबे समय तक के लिए कार लोन ऑफर कर रहे हैं। यहां तक कि कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो कि कार लोन के लिए जीरो प्रोसेसिंग फीस का भी लाभी दे रहे हैं।

Author Published on: March 16, 2019 1:57 PM
कार लोन लेते समय दस्तावेजों और बैंक द्वारा लिए जाने वाले ब्याज दरों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Car Loan With Lowest Interest Rate: कार खरीदते समय ज्यादातर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि भला किस बैंक से लोन कराना उनके लिए फायदेमंद होगा। मसलन, कौन सा बैंक ज्यादा लोन देगा या फिर किस बैंक का ब्याज दर कम से कम होगा। कार लोन लेते समय इन बातों पर गौर करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है और इससे आपका बजट भी गड़बड़ा सकता है।

इस समय देश के कई बैंक हैं जो कि सस्ते ब्याज दर पर और लंबे समय तक के लिए कार लोन ऑफर कर रहे हैं। यहां तक कि कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो कि कार लोन के लिए जीरो प्रोसेसिंग फीस का भी लाभी दे रहे हैं। जो कि आपके लिए और भी किफायती होगा। आज हम आपको अपने इस लेख में टॉप 5 ऐसे बैंकों के बारे में बताएंगे जो कि कम से कम ब्याज दर पर आपको कार लोन मुहैया करा रहे हैं।

IndusInd Bank: इंडसइंड बैंक से कार लोन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आपकी वार्षिक आय 2,50,000 रुपये प्रति वर्ष होनी अनिवार्य है। इसके अलावा आप जिस कंपनी या संस्था में काम कर रहे हों वहां पर आप पिछले 1 साल से कार्यरत हों। इंडसइंड बैंक 10.65% की दर से फिक्सड कार लोन दे रहा है। इसके अलावा बैंक आपके कार के एक्सशोरूम कीमत का 85% प्रतिशत का अमाउंट बतौर कर्ज देगी। ये लोन 5 वर्ष तक के लिए दिया जाएगा।

State Bank of India: देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी कम ब्याज दर पर आपको कार लोन दे रहा है। इसके लिए बैंक की शर्त ये है कि राज्य और केंद्रीय कर्मचारियों की वार्षिक आय कम से कम 2,50,000 रुपये प्रति वर्ष होनी चाहिएं। वहीं स्व नियोजित, बिजनेसमैन और किसी प्राइवेट संस्था में काम करने वाले प्रोफेशनल इत्यादि की वार्षिक आय कम से कम 3,00,000 रुपये प्रतिवर्ष होनी चाहिए। एसबीआई 9.30% की ब्याज दर से फ्लोटिंक कार लोन उपलब्ध करा रहा है। यह बैंक कार के आॅन रोड कीमत का 85% तक का अमाउंट कर्ज के तौर पर देगा। इसके अलावा कर्ज की अवधि अधिकतम 7 वर्ष के लिए होगी।

HDFC Bank: हाउसिंग डेवलेप्मेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन यानी कि (एचडीएफसी) बैंक भी अपने ग्राहकों को बेहद कम ब्याज दर पर कार लोन उपलब्ध करा रहा है। ये बैंक भी अन्य के तरह उन्ही शर्तों पर कार लोन दे रही है। एचडीएफसी बैंक इस समय 9.25% की ब्याज दर से कार लोन ऑफर कर रही है। बैंक का कहना है कि उनकी EMI 1239 रुपये प्रति 1 लाख रुपये  है। यानी कि यदि आप 1 लाख रुपये का कार लोन लेते हैं तो आपको 1239 रुपये EMI के तौर पर हर महीने देने होंगे। ये बैंक कार की कीमत का 100% तक ​का अमाउंट बतौर कर्ज दे रहा है। इसके अलावा कर्ज की अधिकतम सीमा 7 वर्ष की है।

ICICI Bank: देश का जाना माना बैंक आईसीआईसीआई भी अपने ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर पर कार लोन दे रहा है। यह बैंक 9.75% की दर से कार लोन दे रहा है। इसके अलावा बैंक आपकी कार के ऑन रोड कीमत का 100% तक का अमाउंट बतौर कर्ज दे रहा है। लोन की अधिकतम सीमा 7 वर्ष की है। इसके अलावा प्रीओन्ड यानी की सेकेंड हैंड कारों की खरीद पर बैंक द्वारा कार की कीमत का 80% तक का अमाउंट बतौर कर्ज दिया जा रहा है। ये लोन अधिकतम 5 वर्ष तक ​के लिए दिया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X