ताज़ा खबर
 

लिव-इन रिलेशनशिप में रहने से पहले जरूर ध्यान में रखें ये 5 बातें

आधुनिक जीवनशैली में लिव-इन रिलेशनशिप एक कपल्स के बीच एक नया प्रयोग है। इसमें वयस्क लड़का और लड़की बिना शादी किए आपसी सहमति से पति-पत्नी की तरह रहते हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

आधुनिक जीवनशैली में लिव-इन रिलेशनशिप एक कपल्स के बीच एक नया प्रयोग है। इसमें वयस्क लड़का और लड़की बिना शादी किए आपसी सहमति से पति-पत्नी की तरह रहते हैं। आजकल देश के कई शहरों में यह खूब चलन में हैं। रिश्तों को समझने-परखने के लिए लिव-इन रिलेशनशिप एक अच्छा तरीका साबित हो रहा है। लिव-इन में रहने से पहले आपको कुछ बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। विश्वसनीय और मजबूत रिश्ते के लिए यह जरूरी होते हैं।

1. आप जिसके साथ लिव-इन में रहने वाले हैं उसके बारे में ठीक से जांच-पड़ताल कर लें। कोशिश करें कि जिसके साथ आप लिव-इन में रहने जा रहे हैं उससे पहले से आपकी दोस्ती हो। लिव-इन में रहने से पहले लड़कियों को खासतौर पर सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें अपने पार्टनर के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लेनी चाहिए। अगर किसी भी तरह का संदेह है तो उसे दूर किए बिना रिलेशनशिप शुरू न करें।

2. रिश्तों में नोंक-झोंक होना आम बात है। इससे रिश्ते को मजबूती भी मिलती है। लिव-इन में रहते हुए भी ऐसा हो सकता है। लेकिन इस दौरान नाराजगी में कुछ भी बोलने से पहले एक बार जरूर सोच लें। इस दौरान अलगाव या फिर कोई भी ऐसी बात कहने से बचें जिससे आपके पार्टनर के आत्मसम्मान को चोट पहुंचे।

3. आर्थिक व्यवस्था किसी भी रिश्ते की सफलता में अहम भूमिका निभाता है। महंगाई के इस दौर में एक अकेले शख्स का दो लोगों का खर्चा उठाना मुश्किल भरा काम हो सकता है। ऐसे में अपने पार्टनर से खर्चों के बंटवारे पर बात जरूर कर लें। कई बार पैसों को लेकर हुई अनबन की वजह से रिश्ते टूटने की कगार पर आ जाते हैं।

4. लिव-इन में रहने के दौरान आपको भावनात्मक रूप से काफी मजबूत रहने की जरूरत है। कई बार ऐसा होता है कि आपको पार्टनर की कुछ आदतें पसंद न आएं। ऐसे में आपसी बातचीत से इसका हल निकालने की कोशिश करनी चाहिए। इस दौरान आपको काफी समझदारी दिखाने की जरूरत होती है। पार्टनर की कई आदतें जो आपको पसंद नहीं उसे इग्नोर करना सीखें। इसके लिए आपको दिमागी और भावनात्मक रूप से मजबूत होने की जरूरत है।

5. लिव-इन में रहने के दौरान अगर आपका रिश्ता ठीक से नहीं निभ रहा है तो आपको अपना प्लान बी तैयार रखना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है तो अपनी बात रखने की हिम्मत रखिए। अगर जरूरत पड़े तो रिश्ते को खत्म करने पर भी विचार कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App