ताज़ा खबर
 

100-Ball : टी-20 से भी ज्यादा रोमांचक है क्रिकेट का ये फॉर्मेट; गेंदबाजों को नहीं मिलता ओवर, जानिए नो बॉल पर मिलते हैं कितने रन

क्रिकेट के जनक देश इंग्लैंड ने क्रिकेट के एक नए फॉर्मेट की शुरुआत की है। इस फॉर्मेट का नाम है The Hundred या फिर आम भाषा में 100 बॉल क्रिकेट। इस फॉर्मेट के नियम नॉर्मल क्रिकेट से काफी अलग और दिलचस्प हैं।

100-Ball : टी-20 से भी ज्यादा रोमांचक है क्रिकेट का ये फॉर्मेट; गेंदबाजों को नहीं मिलता ओवर, जानिए नो बॉल पर मिलते हैं कितने रन (Source: Twitter)

क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड से हुई थी और सबसे पुराना फॉर्मेट था टेस्ट क्रिकेट। वहीं देखते-देखते उसके बाद शुरुआत हुई वनडे क्रिकेट की जिसमें 60 ओवर होते थे। उसके बाद आया 50 ओवर का वनडे, फिर टी-20 क्रिकेट और अब शुरू हुआ है 100 बॉल क्रिकेट। इस फॉर्मेट की भी शुरुआत इंग्लैंड ने की है।

इस फॉर्मेट को काफी दिलचस्प माना जा रहा है, लेकिन अभी इसके नियम क्या हैं ये पूरी तरह से अभी सबको पता नहीं हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर इस फॉर्मेट के सभी नियमों के बारे में जानकारी दी है।

उनके मुताबिक, क्रिकेट का ये फॉर्मेट काफी अलग होने वाला है। इस फॉर्मेट की सबसे खास बात होगी कि ओवर ही नहीं होगा इसमें। साथ ही इस फॉर्मेट में नो बॉल पर एक रन नहीं मिलेगा। आइए अब एक-एक करके जानते हैं इस फॉर्मेट के सभी नियमों के बारे में।

क्या हैं The Hundred (100 Ball) फॉर्मेट के नियम ?

  1. इस फॉर्मेट में हर टीम की पारी अधिकतम 100 गेंद की होती है। मैच में कुल 200 गेंदें फेंकी जाएंगी।
  2. इस फॉर्मेट में कोई भी ओवर नहीं होगा या कहें तो 6 गेंद फेंकने की पाबंदी नहीं होगी।
  3. एक गेंदबाज मैच में अधिकतम 20 गेंद करेगा और एक गेंदबाज लगातार 10 या 5-5 गेंद के ब्रेकअप में भी गेंदबाजी कर सकता है।
  4. यानी, मैच में कम से कम 5 गेंदबाजों की जरूरत तो होगी।
  5. बल्लेबाज 10 गेंद के बाद अपना क्रीज चेंज करेंगे, जबकि टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट में हर ओवर के बाद ऐसा होता है।
  6. गेंदबाजी करने वाली टीम को ढाई मिनट तक का स्ट्रेटजिक टाइमआउट मिलेगा।
  7. हर टीम के लिए 25 गेंदों का पॉवरप्ले होगा।
  8. नो बॉल की बात करें तो अभी तक के सभी फॉर्मेट में नो बॉल पर एक एक्सट्रा रन दिया जाता है, लेकिन इस फॉर्मेट में नो बॉल फेंकने पर 2 एक्स्ट्रा रन मिलेंगे।
  9. पॉवरप्ले के दौरान 30 गज के सर्किल के बाहर सिर्फ दो फील्डर रहेंगे।
  10. मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर सहमत न होने पर डीआरएस भी लिया जा सकेगा।

गौरतलब है कि महिलाओं के 100 बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ (The Hundred) की शुरुआत 21 जुलाई बुधवार से हो चुकी है। पहला मुकाबला मैनचेस्टर ऑरिजनल्स और ओवर इनविंसिबल के बीच खेला गया। इस मैच में भारतीय महिला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने 16 गेंदों पर 29 रनों की पारी खेली लेकिन उनकी टीम मैनचेस्टर ऑरिजनल्स को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

Next Stories
1 केएल राहुल खेल सकते हैं पहला टेस्ट मैच, जानिए रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा ओपनिंग?
2 जब लालू यादव बोले थे, ओबामा ने कहा केम छो, गदगद हो गए मोदी
3 राकेश टिकैत ने सांसदों की दी चेतावनी, जो किसानों की आवाज नहीं उठाएगा, होगा विरोध
ये पढ़ा क्या?
X