ताज़ा खबर
 

Tesla Model Y: पेश हुई शानदार इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज पर चलेगी 482 Km, टॉप स्पीड 209 Kmph

टेस्ला दुनिया भर में बेहतरीन इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने के लिए मशहूर है। ये 'Tesla Model Y' कंपनी की तरफ से पेश की गई दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इसे कंपनी ने बेहतरीन बैटरी पैक और रेंज के साथ बाजार में उतारा है।

tesla model y electric suv, tesla model y price in india, tesla model y specs, tesla model y range, tesla model y electric suv, tesla model y battery, tesla model y top speedटेस्ला भारतीय बाजार में भी बहुत जल्द ही अपने वाहनों को पेश करने वाला है। (Photo- Official)

Tesla Model Y Price, Features: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की होड़ सी मची हुई है। अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla, Inc.) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। कंपली ने इस एसयूवी को ‘Model Y’ नाम दिया है। इस एसयूवी की सबसे खास बात ये है कि ये सिंगल चार्ज पर ही 482 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है।

इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो अलग अलग ट्रिम के साथ पेश किया गया है। इसमें एक लोअर रेंज ट्रिम है और दूसरा हायर रेंज ट्रिम है। इसका लोअर रेंज वैरिंएट सिंगल चार्ज पर 230 मील यानी कि 370 किलोमीटर तक का सफर कर सकता है। इसकी कीमत 39,000 डॉलर यानी कि 26.89 लाख रुपये है।

वहीं इसके हायर रेंज मॉडल की कीमत 47,000 डॉलर से लेकर 60,000 डॉलर के बीच होगी। इस हायर रेंज में कंपनी ने और भी बेहतर बैटरी पैक को शामिल किया है जिससे इसका रेंज और भी बढ़ जाता है। ये एसयूवी सिंगल चार्ज पर 482 किलोमीटर तक का रेंज कॅवर करती है। फिलहाल कंपनी ने इस एसयूवी को दुनिया के सामने प्रदर्शित मात्र किया है इसे बहुत जल्द ही ओवरसीज मार्केट में लांच भी किया जाएगा।

टेस्ला का दावा है कि इस Model Y एसयूवी का लांग रेंज वर्जन परफार्मेंश के मामले में भी काफी दमदार है। ये एसयूवी महज 5.5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा का रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं इस एसयूवी की टॉप स्पीड 209 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके अलावा इसका स्टैंडर्ड वर्जन अधिकतम 164 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।

भारतीय बाजार के लिए टेस्ला की योजनाओं का लंबे समय से खुलासा होता रहा है। अब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि हम बहुत जल्द ही भारतीय बाजार में उतरने वाले हैं। इस वर्ष के अंत तक या फिर अगले वर्ष की शुरूआत तक हम भारतीय बाजार में अपनी कारों को पेश कर देंगे। हमारी कारों का रेंज 35 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये के बीच होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम मोदी बायोपिक: VIRAL हो रहे विवेक ओबेरॉय के 9 डिफरेंट लुक्स
2 VIDEO: RCB के खिलाफ मैच से पहले पुराने अंदाज में नजर आए धोनी, नेट पर लगाए जमकर शॉट्स
यह पढ़ा क्या?
X