ताज़ा खबर
 

भारत टी20 विश्व कप के खिताब का प्रबल दावेदार : जहीर

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने सोमवार को कहा कि भारतीय क्रिकेटरों की स्पिन खेलने में दक्षता से टीम मार्च-अप्रैल में घरेलू सरजमीं पर होने वाली टी20 विश्व कप में खिताब का प्रबल दावेदार रहेगी..

Author मुंबई | Published on: January 12, 2016 1:29 AM
बायें हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान । (फाइल पोटो एपी/पीटीआई)

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने सोमवार को कहा कि भारतीय क्रिकेटरों की स्पिन खेलने में दक्षता से टीम मार्च-अप्रैल में घरेलू सरजमीं पर होने वाली टी20 विश्व कप में खिताब का प्रबल दावेदार रहेगी। आइपीएल को छोड़कर बाकी सभी अन्य तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने वाले बाएं हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करेगी। हालांकि प्रारूप टी20 का है लेकिन यह उपमहाद्वीप में खेला जाएगा। स्पिन इसका हिस्सा हो सकती है और स्पिन को अच्छी तरह से खेलने वाली टीम फायदे में रह सकती है।

आइसीसी और मनीग्राम के बीच प्रायोजन करार के लिए आयोजित कार्यक्रम में जहीर ने कहा कि काफी बदलाव आ गए हैं जिससे खेल में रोमांच बढ़ गया है। बल्लेबाजों के लिए कई नई चीजें कर दी गई हैं। कुल मिलाकर पूरा खेल ही गतिशील बन गया है। टी20 का असर एकदिवसीय और टैस्ट मैचों में भी देखा जा सकता है। भारत की 2011 की विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा रहे इस पूर्व गेंदबाज ने कहा कि विश्व कप में खेलना बेहद खास होता है। आप अपने करिअर में कुछ विश्व कप में ही खेलते हो। यहां 2011 में घरेलू दर्शकों के सामने खेलना और विजेता बनना वास्तव में बेहद खास था।

कार्यक्रम में मौजूद आइसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा कि संचालन संस्था क्रिकेट को भी फुटबाल की तरह विश्व भर में लोकप्रिय बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट इससे ज्यादा लोकप्रिय कभी नहीं रहा। 2015-16 सत्र के दौरान हम चाहते हैं कि क्रिकेट विश्व का सबसे अधिक लोकप्रिय खेल बने। अभी यह फुटबाल के बाद दूसरे स्थान पर है। विश्व कप 2015 को 12 करोड़ 50 लाख दर्शकों ने देखा। इसमें से दस लाख दर्शक आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इसे देखने के लिए पहुंचे। इसके अलावा तीन करोड़ 60 लाख लोगों ने डिजीटल माध्यमों से इसका लुत्फ उठाया।

रिचर्डसन ने कहा कि आठ मार्च से तीन अप्रैल के बीच होने वाली आगामी विश्व टी20 चैंपियनशिप में नई टीम ओमान भी दिखाई देगी। उन्होंने कहा कि क्रिकेट अभी 105 देशों में खेल जाता है और यदि हम कैरेबियाई देशों को भी शामिल कर लें तो आंकड़ा 120 तक पहुंच जाएगा। विश्व टी20 चैंपियनशिप में 16 टीमें खेलेंगी जिनमें ओमान ने पहली बार क्वालीफाई किया है।
इसमें कुछ नए चेहरे दिखाई देंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories