आस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने पर टी20 में शीर्ष पर पहुंच जाएगा भारत - Jansatta
ताज़ा खबर
 

आस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने पर टी20 में शीर्ष पर पहुंच जाएगा भारत

भारतीय टीम यदि 26 जनवरी के बाद शुरू होने वाली तीन टी20 मैचों की शृंखला में क्लीन स्वीप कर लेता है तो वह आइसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जाएगा।

Author दुबई | January 24, 2016 1:18 AM
ICC World T20: भारत का सामना न्‍यूजीलैंड से होगा।

भारत भले ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय शृंखला गंवा बैठा हो लेकिन अगर वह 26 जवरी के बाद शुरू होने वाली तीन टी20 मैचों की शृंखला में क्लीन स्वीप कर लेता है तो वह आइसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जाएगा। अगर वह तीन मैचों की टी20 शृंखला में क्लीन स्वीप करता है तो उसके अंक मौजूदा 110 अंक के बजाय 120 हो जाएंगे और वह शीर्ष पर पहुंच जाएगा। आस्ट्रेलिया के ऐसी स्थिति में 118 के बजाय 110 अंक रह जाएंगे और वह आठवें स्थान पर खिसक जाएगा। यदि भारत 2-1 से जीत दर्ज करता है तो आस्ट्रेलिया छठे स्थान पर खिसक जाएगा और भारत सातवें स्थान पर रहेगा।

भारत अभी आठवें स्थान पर है जबकि आस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के भी आस्ट्रेलिया के बराबर 118 अंक हैं लेकिन कैरेबियाई टीम दशमलव की गणना में पहले और श्रीलंका तीसरे स्थान पर है। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया को शीर्ष पर पहुंचने के लिए केवल शृंखला में जीत की दरकार है। आस्ट्रेलिया अगर 2-1 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे जबकि 3-0 से जीत से आस्ट्रेलिया के 124 और भारत के 103 अंक रह जाएंगे।

भारत यदि हारता है तब भी आठवें स्थान पर बना रहेगा क्योंकि नौवें नंबर की टीम अफगानिस्तान के 80 अंक हैं। इस बीच दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान को पीछे छोड़कर न्यूजीलैंड पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान के खिलाफ 2-1 की जीत से न्यूजीलैंड को दो अंक मिले जबकि पाकिस्तान को एक अंक का नुकसान हुआ। इसके विपरीत बांग्लादेश अब स्काटलैंड से भी पीछे 11वें स्थान पर खिसक गया है। उसने जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज 2-2 से बराबर कराई थी।

जिंबाब्वे को चार अंक मिले और वह 14वें स्थान पर बना हुआ है। शीर्ष पर काबिज वेस्ट इंडीज और आठवें नंबर के भारत के बीच केवल आठ अंकों का अंतर है और ऐसे में मार्च-अप्रैल में होने वाली आइसीसी टी20 चैंपियनशिप में शीर्ष पर काबिज कोई भी टीम चैंपियन बन सकती है।

आइसीसी टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष दस में शामिल अकेले बल्लेबाज हैं। वे आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच (854 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। कोहली के 845 अंक हैं। रविचंद्रन अश्विन ने भी 681 अंकों के साथ गेंदबाजों की सूची में अपना दूसरा स्थान बनाए रखा है। वेस्ट इंडीज के सैमुअल बद्री (751 अंक) शीर्ष पर काबिज हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App