ताज़ा खबर
 

Tata Altroz: जानिए कैसे पड़ा इस कार का नाम, कहानी बेहद दिलचस्प है

इस समय भारतीय बाजार में वाहनों के नाम को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा बनी हुई है। वाहन निर्माता कंपनियों का ध्यान इस समय वाहनों को जीवों के नाम से प्रेरित होकर तैयार करने पर टिका हुआ है। हाल ही में महिंद्रा ने अपनी एमपीवी मराजो को शॉर्क से प्रेरित होकर तैयार किया था।

Tata Altroz कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली एक प्रीमियम हैचबैक कार है। (Photo- Official)

Tata Altroz, Reason Behind Name: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपने प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz से पर्दा उठाया है। इस कार को कंपनी ने बीते जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने प्रदर्शित किया। अपने खास लुक और डिजाइन के चलते ये कार काफी सुर्खियों में है और सबसे ज्यादा चर्चा इस कार के नाम को लेकर हो रही है। कंपनी ने खुद इस कार के नाम के पीछे वजह बताते हुए कहा कि इसका नाम एक समुद्री चिड़िया से प्रेरित होकर रखा गया है। लेकिन अब इसके पीछे की असली कहानी सामने आई है।

ऑटोमोबाइल वेबसाइट ऑटोकार में छपे एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। इसके अनुसार इस कार का नाम दो रोमानियन महिलाओं द्वारा रखा गया है। इन दोनों महिलाओं का नाम ‘Andra Gutui’ और ‘Marcela Sarmasan’ है। ये दोनों महिलाएं ‘Namzya’ नाम की कंपनी की फाउंडर हैं और ये एजेंसी कंपनियों के प्रोडक्ट्स का नाम तय करती है। इस कंपनी का टैगलाइन है ‘वी नेम द नेम’ यानी कि ‘हम नाम को नाम देते हैं’।

अपनी कंपनी के बारे में Gutui ने ऑटोकार को बताया कि, “हमने तकरीबन 7 साल पहले अपना व्यवसाय शुरु किया था। लेकिन पिछले 2 वर्षों से हमने गौर किया कि हमारे क्लाइंट हमसे अपने प्रोडक्ट के नाम के बारे में ज्यादा सुझाव मांग रहे थें। उस दौरान प्रोडक्ट का नाम तय करना हमारे प्रोजेक्ट का एक छोटा सा हिस्सा मात्र ही था। लेकिन बाद में हमने अन्य प्रोजेक्ट के बजाया प्रोडक्ट नेमिंग पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया।”

Tata Altroz के नाम के पीछे का रहस्य: जब Gutui से टाटा की इस कार के नाम के बारे में पूछा गया तो उन्होनें बताया कि, ये हमारा सपना था कि हम किसी बड़ी कंपनी के लिए काम करें। ताकि हमारे द्वारा दिया गया नाम आगे चलकर दुनिया भर में मशहूर हो सके और हर जगह दिख सके। उन्होनें इस कार के नाम के पिछे बनाई गई रण​नीतियों को बताने से इंकार कर दिया। उन्होनें कहा कि ये हमारा प्रोफेश्नल प्रॉसेस है और हम इसका खुलासा नहीं कर सकते हैं। उन्होनें बताया कि, अल्ट्रोज़ का नाम शानदार समुद्री चिड़िया अल्बाट्रॉस के नाम से प्रेरित होकर तय किया गया है। जो कि बिना ज्यादा मेहनत के मीलों तक आसानी से सफर तय कर सकती है।

बहरहाल, इस समय भारतीय बाजार में वाहनों के नाम को लेकर काफी प्रतिस्पर्धा बनी हुई है। वाहन निर्माता कंपनियों का ध्यान इस समय वाहनों को जीवों के नाम से प्रेरित होकर तैयार करने पर टिका हुआ है। हाल ही में महिंद्रा ने अपनी एमपीवी मराजो को शॉर्क से प्रेरित होकर तैयार किया था। इसके अलावा महिंद्रा ने अपनी एक्सयूवी 500 को टाइगर से प्रेरित बताया था।

Next Stories
1 Tesla Model Y: पेश हुई शानदार इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज पर चलेगी 482 Km, टॉप स्पीड 209 Kmph
2 पीएम मोदी बायोपिक: VIRAL हो रहे विवेक ओबेरॉय के 9 डिफरेंट लुक्स
3 VIDEO: RCB के खिलाफ मैच से पहले पुराने अंदाज में नजर आए धोनी, नेट पर लगाए जमकर शॉट्स
आज का राशिफल
X