ताज़ा खबर
 

AMU की फैकल्टी में 16 मौतों से हड़कंप, वीसी ने ICMR को खत लिख पूछा- कहीं कोरोना तो इसके पीछे नहीं

एएमयू के एक अधिकारी ने बताया कि जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज इस समय ऑक्सीजन के संकट से जूझ रहा है और पिछले 12 दिनों से अस्पताल को लगातार प्रयासों के बावजूद बाहर से ऑक्सीजन का एक भी सिलेंडर नहीं मिला।

Edited By सचिन शेखर May 9, 2021 9:12 PM
पिछले कुछ दिनों में एएमयू में 16 फैकल्टी की मौत हुई है (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस,आतिफ मारूफ )

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में शिक्षकों, सेवानिवृत्त शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की कोविड-19 और उसके लक्षणों से होने वाली मौतों से चिंतित कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक को पत्र लिखकर विश्‍वविद्यालय और उसके आसपास केवातावरण में वायरस के स्वरूपों की जांच कराने का अनुरोध किया है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक को आज, रविवार को भेजे गये पत्र में कुलपति प्रोफेसर मंसूर ने आशंका व्यक्त की है कि एएमयू परिसर और आसपास के इलाकों में कोरोना वायरस के एक विशेष स्वरूप से होने वाले संक्रमण के कारण मौतें हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी प्रयोगशाला, जो कि कोविड नामित प्रयोगशाला है, इस शहर में पाए जाने वाले स्वरूप के वायरल जीनोम अनुक्रमण को ट्रेस करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक एंड इंटीग्रेटेड बायोलॉजी प्रयोगशाला,नई दिल्ली को नमूने भेज रहा है।

कुलपति ने कहा कि वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में यह कारगर होगा। उन्होंने पत्र में यह भी कहा कि पिछले 18 दिनों में कोविड से एएमयू के 16 लोगों की मौत हुई है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रो शादाब खान की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण शुक्रवार को मृत्यु हो गयी। खान एएमयू के 15 वें अध्यापक थे जिनकी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हुई।

एएमयू के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज इस समय ऑक्सीजन के संकट से जूझ रहा है और पिछले 12 दिनों से अस्पताल को लगातार प्रयासों के बावजूद बाहर से ऑक्सीजन का एक भी सिलेंडर नहीं मिला।

बताते चलें कि देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,03,738 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,22,96,414 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में 4,092 और मरीजों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,42,362 हो गई।

Next Stories
1 केरलः पोएट ने बीजेपी की हार का वीडियो शेयर किया तो फेसबुक ने लगा दिया 24 घंटे का बैन, बीजेपी बोली- इसमें उसका रोल नहीं
2 लालू का ऑक्सीजन लेवल गिरा, कोरोना संक्रमित आज़म खान को जेल से भेजा गया मेदांता
3 VIDEO: जब तक समोसे में आलू है, तब तक बिहार में लालू है…ऐंकर ने याद दिलाया नारा, देखें- क्या बोले RJD नेता
ये पढ़ा क्या?
X