ताज़ा खबर
 

आस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर के आगे विंडीज पस्त

चोटी के चार बल्लेबाजों के शतकीय प्रहार से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां वेस्ट इंडीज की बल्लेबाजी की बखिया उधेड़कर दूसरे टैस्ट के दूसरे दिन ही अपना मजबूत शिकंजा कस दिया..

Author मेलबर्न | Published on: December 27, 2015 11:50 PM
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

चोटी के चार बल्लेबाजों के शतकीय प्रहार से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां वेस्ट इंडीज की बल्लेबाजी की बखिया उधेड़कर दूसरे टैस्ट के दूसरे दिन ही अपना मजबूत शिकंजा कस दिया। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 551 रन के विशाल स्कोर पर समाप्त घोषित की। इसके जवाब में वेस्ट इंडीज ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट पर 91 रन बनाए हैं और वह अभी आस्ट्रेलिया से 460 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय डेरेन ब्रावो 13 और अपना पहला टैस्ट मैच खेल रहे कार्लोस ब्रेथवेट तीन रन पर खेल रहे थे।

होबार्ट में पिछले मैच की तरह बाक्सिंग डे का यह टैस्ट मैच भी एकतरफा साबित हो रहा है। वेस्ट इंडीज का कोई भी बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई आक्रमण का डटकर सामना नहीं कर पाया। आस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर सिडल (19 रन देकर दो विकेट), नाथन लियोन (18 रन देकर दो विकेट) और जेम्स पैटिनसन (36 रन देकर दो विकेट) ने दो-दो विकेट लिए हैं। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने सुबह अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 345 रन से आगे बढ़ाई। कप्तान स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 134 और एडम वोजेस ने नाबाद 106 रन बनाए। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 223 रन की अटूट साझेदारी की। वोजेस का शतक पूरा होने के कुछ देर बाद स्मिथ ने पारी समाप्त घोषित कर दी।

स्मिथ का यह कुल 13वां और इस साल का छठा टैस्ट शतक है। उन्होंने वर्ष 2015 में अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल आठ शतक लगाए हैं और इस तरह से उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन की बराबरी की है। आस्ट्रेलिया के केवल पांच बल्लेबाज क्रीज पर उतरे जिनमें से चार ने शतक जमाए। स्मिथ और वोजेस से पहले शनिवार को सलामी बल्लेबाज जो बर्न्स (128) और उस्मान ख्वाजा (144) ने भी शतक लगाए थे। बर्न्स और ख्वाजा ने दूसरे विकेट के लिए 258 रन जोड़े थे।

यह पहला अवसर है जबकि आस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एक टैस्ट पारी में शतक जमाए। इससे पहले आखिरी बार 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ में आस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों ने एक पारी में सैकड़े ठोके थे। इस पारी के साथ स्मिथ वर्ष 2015 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनके नाम पर अब 1404 रन दर्ज हैं। उनके बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक : 1357 : का नंबर आता है जो अभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में टैस्ट मैच खेल रहे हैं। स्मिथ को हाल में आइसीसी का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया था।

वोजेस ने इसी साल टैस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और उन्होंने 18वीं टैस्ट पारी में 1000 रन पूरे किए। उनके नाम पर 1028 रन दर्ज है। वे सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले चौथे आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। वोजेस से पहले केवल मार्क टेलर (1989 में 1219 रन) और एक अन्य बल्लेबाज ने (2006 में 1013 रन) ही अपने पदार्पण वर्ष में 1000 रन पूरे कर पाए थे। होबार्ट में नाबाद 269 रन बनाने वाले वोजेस ने इस साल वेस्ट इंडीज के खिलाफ चार टैस्ट मैच खेले हैं जिनमें वे 542 रन बना चुके हैं। रविवार को जब वे 56 रन पर थे तब कार्लोस ब्रेथवेट की गेंद पर स्लिप में डेरेन ब्रावो ने उनका कैच छोड़ा था।

पहले टैस्ट मैच में पारी और 212 रन से जीत दर्ज करने वाले आस्ट्रेलिया ने इसके बाद वेस्ट इंडीज के शीर्ष क्रम को तहस नहस कर दिया। क्रेग ब्रेथवेट (17) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। उन्हें लियोन ने शार्ट लेग पर बर्न्स के हाथों कैच कराया। उनके साथी सलामी बल्लेबाज राजेंद्र चंद्रिका (25) को पैटिनसन ने पगबाधा आउट किया। पैटिनसन ने इसके बाद मर्लोन सैमुअल्स को भी पगबाधा आउट करके उन्हें खाता नहीं खोलने दिया। जेरेमी ब्लैकवुड (28) को रेफरल के कारण जीवनदान मिला लेकिन लियोन ने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच करके कैरेबियाई बल्लेबाज को इसका फायदा नहीं उठाने दिया। दिनेश रामदीन और कप्तान जैसन होल्डर दोनों खाता नहीं खोल पाए। सिडल ने इन्हें लगातार गेंदों पर आउट किया। कार्लोस ब्रेथवेट ने हालांकि सिडल की हैट्रिक नहीं बनने दी।

कप्तान का करिश्मा: स्मिथ का यह कुल 13वां और इस साल का छठा टैस्ट शतक है। इस साल अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने अपना आठवां शतक लगाकर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन की बराबरी की। इस पारी के साथ स्मिथ 2015 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनके नाम पर अब 1404 रन दर्ज हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories