ताज़ा खबर
 

जीत की राह पर लौटने के इरादे से उतरेंगे दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमें किंग्समीड में शनिवार को जब चार टैस्ट मैचों की सीरीज के पहले टैस्ट के लिए आमने सामने होंगी तो दोनों की नजरें जीत की राह पर लौटने पर टिकी होंगी..

Author डरबन | December 26, 2015 12:40 AM
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हाशिम आमला। (पीटीआई फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमें किंग्समीड में शनिवार को जब चार टैस्ट मैचों की सीरीज के पहले टैस्ट के लिए आमने सामने होंगी तो दोनों की नजरें जीत की राह पर लौटने पर टिकी होंगी। दक्षिण अफ्रीका को हाल में भारत के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जो 2012 में शीर्ष टैस्ट टीम बनने के बाद उसकी सबसे बड़ी हार है। इंग्लैंड को भी यूएई में अपनी पिछली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका दोनों को स्पिन की अनुकूल और धीमी पिचों पर जूझना पड़ा था और अब अपने अनुकूल हालात में ये दोनों टीमें एक दूसरे पर भारी पड़ने की कोशिश करेंगी। इंग्लैंड ने दो अभ्यास मैचों में शानदार प्रदर्शन किया जबकि भारत दौरे पर नाकाम रहे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज चार दिवसीय घरेलू मैच के दौरान अपनी पुरानी फार्म हासिल करने में नाकाम रहे जिससे मेहमान टीम का पलड़ा कुछ भारी लग रहा है। मेजबान टीम के बल्लेबाजों में घरेलू मैच में सिर्फ तेंबा बावुमा ही अर्धशतक जड़ पाए। एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस ने टैस्ट सीरीज से पहले आराम करने का फैसला किया था।

इंग्लैंड को किंग्समीड पर दक्षिण अफ्रीका के खराब रेकार्ड से भी प्रेरणा मिलेगी। घरेलू स्थलों में यहां दक्षिण अफ्रीका का रेकार्ड सबसे खराब है। वर्ष 1992 में टैस्ट क्रिकेट में वापसी के बाद से टीम ने यहां 21 मैचों में नौ जीते हैं जबकि छह में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान इंग्लैंड ने इस मैदान पर तीन टैस्ट ड्रा कराए जबकि 2009-10 में टीम पारी से जीत दर्ज करने में सफल रही। दोनों टीमें मुख्य रूप से अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर करेंगी और दोनों टीमों की सलामी जोड़ियों पर सवालिया निशान लगा हुआ है।

Next Stories
1 संसद में सड़क की तरह नारेबाजी उचित नहीं : गंगवार
2 हार्दिक की रिहाई की मांग, पीएएएस के दो नेता भूख हड़ताल पर
3 देश भर में क्रिसमस की रही धूम
ये पढ़ा क्या?
X