ताज़ा खबर
 

ताजमहल के अंदर पूजा करने की धमकी के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, शिवसेना बोली- यह ‘तेजो महालय’, हिंदुओं की आस्था का प्रतीक

इससे पहले भी ताजमहल में पूजा करने को लेकर दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से विवाद पैदा करने की कोशिश की जा चुकी है। पिछले साल कुछ महिलाओं ने ताजमहल के अंदर मस्जिद में पूजा की थी, ताकि वे साबित कर सकें कि ताजमहल एक शिव मंदिर था।

Taj Mahalताजमहल में भारी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

शिवसेना ने यूपी के आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल के अंदर पूजा और आरती करने की धमकी दी है। इसके बाद पुरातत्व विभाग ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की मांग की थी। जिला प्रशासन ने यह मांग मान ली है। बता दें कि पुरातत्व विभाग की ओर से डीएम को लिखी चिट्ठी में कहा गया था कि पहले कभी भी ताजमहल में किसी तरह की पूजा अर्चना या आरती नहीं की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवसेना नेता वीनू लवानिया ने कहा था कि ताजमहल असल में तेजो महालय है और हिंदुओं की आस्था का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सावन महीने के चारों सोमवार को ताजमहल में आरती की जाएगी। वहीं, डीएम को 18 जुलाई को लिखी चिट्ठी में पुरातत्व विभाग ने नियमों का हवाला देकर कहा कि ताजमहल जैसे संरक्षित स्मारक में किसी भी तरह का धार्मिक आयोजन करना नियमों के खिलाफ है।

उधर, शिवसेना ने चुनौती देते हुए कहा कि उन्हें और उनके सहयोगियों को ताजमहल में आरती करने से कोई रोक कर दिखाएं। मामला सामने आने के बाद एडीएम केपी सिंह ने कहा कि पुरातत्व विभाग के दरख्वास्त पर कार्रवाई करते हुए उचित व्यवस्था की जाएगी। शहर में कानून-व्यवस्था की हालत बिगड़ने नहीं दी जाएगी।

बता दें कि इससे पहले भी ताजमहल में पूजा करने को लेकर दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से विवाद पैदा करने की कोशिश की जा चुकी है। पिछले साल कुछ महिलाओं ने ताजमहल के अंदर मस्जिद में पूजा की थी, ताकि वे साबित कर सकें कि ताजमहल एक शिव मंदिर था। वहीं, 2008 में भी शिवसैनिकों ने ताजमहल में धार्मिक अनुष्ठान किया था। उनका पुलिस से टकराव भी हुआ था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 J&K: चिनाब घाटी में आम नागरिकों को हथियारबंद करेगी सरकार? मुफ्ती बोलीं- गंभीर परिणाम होंगे
2 ‘पार्टी को नाराज नहीं कर सकती थी’, बुरे हालात में चुनाव लड़कर हारने पर भाजपाई दिग्गज से बोली थीं शीला दीक्षित
3 आजम पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, सपा के भी 21 MLA, MLC जांच कर अखिलेश को देंगे रिपोर्ट
यह पढ़ा क्या?
X