ताज़ा खबर
 

मानव तस्करी और चाइल्ड पोर्नोग्राफी बच्चों के लिए सबसे बड़ा खतराः गृहमंत्री राजनाथ सिंह

साउथ एशिया इनिशिएटिव टु एंड वॉयलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रेन (SAIEVAC) की एक बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा हर किसी का दायित्व है।
Author नई दिल्ली | May 11, 2016 20:20 pm
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह। (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मानव तस्करी (सेक्स के लिए लड़कियों को एक शहर से दूसरे शहर ले जाना) और चाइल्ड पोर्नोग्राफी को बच्चों के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है। साउथ एशिया इनिशिएटिव टु एंड वॉयलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रेन (SAIEVAC) की एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा हर किसी का दायित्व है। माता-पिता, शिक्षकों और समाज सहित सभी को इसके लिए आगे आना चाहिए।

Read Also: गुजरात: स्कूली किताब में आरएसएस कैंप में गाया जाने वाला गाना, वाजपेयी की कविता

मानव तस्करी को बड़ी समस्या बताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था के ग्लोबलाइज होने के साथ ट्रैफिकिंग हमारे लिए एक बड़ी समस्या है। बच्चों के लिए सेक्स टूरिज्म, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, ऑनलाइन क्राइम जैसे अन्य कई खतरे बढ़ते जा रहे हैं। गृह मंत्री ने कहा कि हमें बच्चों और उनके परिवार को सामाजिक रूप से सुरक्षित वातावरण देना होगा।

Read Also: नेहरू विवाद: कांग्रेस ने कहा- सरकार किताब को बदल सकती है लेकिन इतिहास नहीं

आधार कार्ड की उपयोगिता बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार बच्चों समेत भारत के सभी नागरिकों को आधार कार्ड के माध्यम से एक साथ जोड़ कर सामाजिक रूप से सुरक्षित दायरे में लाने का प्रयास कर रही है। हमने एक वेबसाइट तैयार की है जिस पर खोए हुए बच्चों से संबंधित डाटा उपलब्ध होगा। साथ ही इस पर एक लाइव डाटाबेस होगा जिस पर खोए हुए बच्चों को विभिन्न चाइल्ड केयर संस्थाओं द्वारा ढूंढे जाने की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.