ताज़ा खबर
 

राहुल गांधी को छठी पंक्ति में बैठाने पर बोले सलमान खुर्शीद- प्रोटोकॉल तो बहाना है, बीजेपी का आचरण ही ऐसा है

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि यह प्रोटोकॉल से ज्यादा अच्छे आचरण का मामला है। राहुल आज राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए। वह राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के साथ छठी पंक्ति की सीट पर बैठे दिखाई दिये।

Author Updated: January 26, 2018 8:02 PM
पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद।(फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आज दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य समारोह के दौरान छठी पंक्ति में बैठाने पर पार्टी नेताओं द्वारा नाराजगी जताये जाने के बीच वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि यह प्रोटोकॉल से ज्यादा अच्छे आचरण का मामला है। राहुल आज राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए। वह राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के साथ छठी पंक्ति की सीट पर बैठे दिखाई दिये। खुर्शीद ने कहा, ‘‘अगर सत्ता में बैठे लोग सोचते हैं कि किसी का कद इस बात से तय होता है कि वह किस सीट पर बैठा है तो यह दुखद है।’’

जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) से इतर बातचीत में उन्होंने कहा कि भारत में प्रोटोकॉलों की अहमियत है लेकिन प्रोटोकॉल से परे भी एक चीज होती है जिसे अच्छा आचरण कहते हैं। खुर्शीद ने कहा, ‘‘राहुल गांधी अब केवल कांग्रेस सांसद नहीं हैं। वह भारत के सबसे बड़े विपक्षी दल के अध्यक्ष भी हैं और अगर सत्तारूढ़ पार्टी इस स्थिति को नहीं समझती तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।’’ उधर सरकार के सूत्रों ने कहा कि प्रोटोकॉल के मुताबिक विपक्ष के नेता को सातवीं पंक्ति में सीट दी जाती है।

खुर्शीद ने यह भी कहा कि पूरा मामला दिखाता है कि सत्तारूढ़ दल लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति कितना सम्मान रखता है। कांग्रेस नेता ने फिल्म ‘पद्मावत’ की रिलीज के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों पर कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय ने वो किया जो जाहिर तौर पर किया जाना चाहिए था। यह एक फिल्म के लिए अकेला फैसला नहीं है। इसे अभिव्यक्ति की आजादी के लिए सामान्य राय के तौर पर लिया जाना चाहिए और यह सभी पर लागू होता है।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories