ताज़ा खबर
 

डिलीट हो गई हैं  Google Photos से फोटो, तो Android और iOS स्मार्टफोन यूजर्स ऐसे करें रिकवर

अगर आपकी जरूरी फोटो और वीडियो हो गई है Google Photos से डिलीट तो इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर वापस लाएं अपनी फोटो।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 28, 2021 12:10 PM
Recover deleted photos from Google Photos on Android and iOS smartphons users Follow these easy stepsGoogle Photos से डिलीट हो चुकी फोटो को ऐसे लाएं वापस। (फोटो-YOUTUBE)

आज तेजी से स्मार्ट होते गैजेट्स के बीच लोग भी स्मार्ट तरीके से इन गैजेट्स का उपयोग करने लगे हैं। जिसमें अब लोग अपनी जरूरी फोटो को अपने फोन के अलावा किसी हार्ड डिस्क या ऑनलाइन गूगल फोटो में सेव करके रखने लगे हैं क्योंकि अक्सर स्मार्टफोन खराब या चोरी होने के बाद इन फोटो को रिकवर करना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन अगर आप अपनी चुनिंदा फोटो को गूगल फोटो में रखते हैं और आपकी वो फोटो वहां से भी डिलीट हो गई है तो तो आप चिंता न करें हम आपको बताने जा रहे हैं वो आसान सा तरीका जिससे आप अपने गूगल फोटो से डिलीट हो चुकी फोटो को भी वापस ला सकते हैं।

इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर रिस्टोर करें अपनी फोटो और वीडियो।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर गूगल फोटो को खोलना है। (आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड होना चाहिए)

स्टेप 2. गूगल फोटो खोलने के बाद दिखाई दे रहे गूगल फोटो के आइकन पर टैप करें और सामने दिखाई दे रहे ट्रैश विकल्प को चुनें।

स्टेप 3. ट्रैश विकल्प को चुनने के बाद आपको वो फोटो और वीडियो दिखाई देंगे जो डिलीट हो चुके हैं।

स्टेप 4. जिस फोटो और वीडियो को आप रिस्टोर करना चाहते हैं उनको एक लॉन्ग प्रेस करके सेलेक्ट करें। (ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

स्टेप 5. फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करने के बाद आपको रिस्टोर का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर टैप करें। जिसके बाद आपकी चुनी हुई फोटो वीडियो फिर से गूगल फोटो वापस आ जाएंगी।

लेकिन अगर आप आईफोन यूजर हैं मतलब आप आईओएस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल फोटो से डिलीट हो चुकी फोटो को लाने का तरीका दूसरा है।

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने आईओएस फोन में गूगल फोटो को खोलें उसके बाद उल्टे हाथ पर दिखाई दे रहे गूगल फोटो के ऑप्शन पर टैप करने के बाद दिखाई दे रहे बॉक्स को चेक करें जिसके बाद आपको ऊपर तीन बिंदु दिखाई

देंगे उनपर क्लिक करे और सिलेक्ट के ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 2. सलेक्ट के ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपको वो फोटो और वीडियो दिखाई देंगी उनमें से लॉन्ग प्रेस करने सेलेक्ट कर लें और रि स्टोर कर लें।

Next Stories
1 भारत में 15,000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ ओप्पो का 5G फोन, इसमें है 8जीबी तक रैम
2 असम में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, कई इमारतों में पड़ी दरार
3 5000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाला सैमसंग का फोन मिल रहा है सस्ता, जानें नई कीमत
यह पढ़ा क्या?
X