ताज़ा खबर
 

राजाजी टाइगर रिजर्व की रेंज पर्यटकों के लिए खुलीं

राजाजी टाइगर रिजर्व की सभी रेंज रविवार को पूजा अर्चना के साथ अगले सात महीने के लिए पर्यटकों के लिए खोल दी गई हैं। सुबह सात बजे पार्क की चीला और हरिद्वार रेंज..

Author हरिद्वार | November 15, 2015 11:24 PM

राजाजी टाइगर रिजर्व की सभी रेंज रविवार को पूजा अर्चना के साथ अगले सात महीने के लिए पर्यटकों के लिए खोल दी गई हैं। सुबह सात बजे पार्क की चीला और हरिद्वार रेंज में आला अधिकारियों ने फीता काट पर्यटकों को पार्क में रवाना किया। इस मौके पर पार्क स्टाफ के साथ काफी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे। पर्यटक आराम से जंगल सफारी का मजा ले सकें, इसके लिए ओपन जिप्सी के साथ गार्ड भी मुहैया कराने की व्यवस्था पार्क प्रशासन ने की है।

पांच महीने के लंबे इंतजार के बाद अब आखिरकार देश-विदेश के पर्यटकों का इंतजार खत्म हो गया है। पार्क के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शुमार चीला और हरिद्वार रेंज में सुबह सात बजे पंडित द्वारा पूजा अर्चना कर गेट को खोला गया। पिछले साल से शुरू हुए हाथीवाला मार्ग को वार्डन कोमल सिंह ने और चीला रेंज को डीसीएफ किशन चंद ने फीता काटकर जनता के लिए खोला। कोमल सिंह ने बताया कि हाथीवाला मार्ग पर्यटन को रोमांच का अहसास कराएगा। यहां पर पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है।

पार्क दोनों प्रमुख रेंज में पहले दिन से ही देशी विदेशी पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है। पर्यटकों में पार्क खुलने और वहां घूमने को लेकर खासा जोश देखने को मिला। चीला घूम चुके लोगों में हरिद्वार रेंज में विकसित नए पर घूमने और रोमांच को महसूस करने की होड़ सी दिखी। पर्यटकों का कहना है कि उनके शहर में ऐसा प्राकृतिक माहौल देखने को नहीं मिलता जिस कारण वे यहां आए हैं।

साल दर साल यहां आने वाले देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है यही कारण है कि पार्क प्रशासन भी पार्क को हर साल और बेहतर बनाने के प्रयास में हैं ताकि पर्यटकों हर साल यहां कुछ नया देखने को मिल सके। अब देखना ये होगा कि पार्क प्रशासन की ये कोशिश कितने नए पर्यटकों को अपनी ओर खींचने में कामयाब हो पाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जल प्रदूषण के खिलाफ लड़ रहे हैं झारखंड के एक मंत्री
2 राजस्थान में परनामी का फिर से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनना तय
3 तमिलनाडु में बारिश से हालात बदतर
ये पढ़ा क्या?
X